DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  नवादा  ›  नारदीगंज और नरहट में डायवर्सन टूटा, कई गांवों का संपर्क कटा
नवादा

नारदीगंज और नरहट में डायवर्सन टूटा, कई गांवों का संपर्क कटा

हिन्दुस्तान टीम,नवादाPublished By: Newswrap
Wed, 16 Jun 2021 04:40 PM
नारदीगंज और नरहट में डायवर्सन टूटा, कई गांवों का संपर्क कटा

नरहट। एक संवाददाता

मॉनसून की पहली बारिश में ही प्रखंड क्षेत्र के सेराज नगर के समीप धनार्जय नदी पर बना डायवर्सन पानी के तेज बहाव से ध्वस्त हो गया है। डायवर्सन ध्वस्त होने से तकरीबन एक दर्जन गांव के हजारों लोगों आवाजाही बुरी तरह प्रभावित हो गई है। इन सभी गांव के लोगों का जिला मुख्यालय से संपर्क भंग हो गया है।

नदी में आए पानी के तेज बहाव से डायवर्सन का कटाव तेजी से हो रहा था। मंगलवार की सुबह डायवर्सन ध्वस्त हो गया। एक माह में दूसरी बार डायवर्सन ध्वस्त होने की घटना हुई है। बावजूद पुल निर्माण के लिए समुचित पहल नहीं हो रही है। लिहाजा, ग्रामीणों में जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारियों के खिलाफ रोष गहराता जा रहा है। इधर, पुल निर्माण के लिए ग्रामीणों में आंदोलन की सुगबुगाहट देखी जा रही है। ग्रामीण सदाम हुसैन, सैयद आलमगीर, मो.इनाम, फिरोज अनवर, सकलदेव प्रसाद यादव समेत अन्य ग्रामीणों ने बताया कि पुल निर्माण की प्रक्रिया कई सालों से चल रही है। किस तकनीकी से इस पर पुल का निर्माण नहीं हो रहा है, ग्रामीण बिल्कुल अनजान हैं। पर हर साल बरसात के मौसम में ग्रामीणों की परेशानी बढ़ जाती है। हर साल बना डायवर्सन टूट जाता है। डायवर्सन टूटने से गुलाबबिगहा, बभनौर, बुलक बिगहा, रहमतनगर, सोमरबिगहा, बाराखूर्द समेत दर्जनों गांव के लोगों का संपर्क पूरी तरह कट जाता है।

ग्रामीणों ने श्रमदान से टूटे डायवर्सन की थी भराई

एक माह पूर्व भी नदी में पानी के तेज बहाव से डायवर्सन टूट गया था। इसे पानी कम होते ही ग्रामीणों ने श्रमदान कर दुरुस्त कर लिया था। एक माह में दूसरी बार इसके टूट जाने से ग्रामीणों की स्थिति जस के तस रह गई। ग्रामीण सद्दाम हुसैन ने बताया कि पूल निर्माण के लिए टेंडर हो गया है। प्रशासनिक स्वीकृति नहीं मिलने के कारण कार्य प्रारंभ नहीं हो सका है।

बीडीओ पहुंचे घटनास्थल पर, डायवर्सन निर्माण का दिया भरोसा

सेराज नगर गांव के समीप धनार्जय नदी पर बने डायवर्सन के टूटने की खबर मिलते ही बीडीओ राजमीति पासवान ने स्थल पर पहुंच कर जायजा लिया। घटनास्थल पर ग्रामीणों ने इस स्थायी समस्या को रखा। बीडीओ ने वरीय अधिकारी को इसकी सूचना दी। जल्द ही आवाजाही शुरू करवाने का अश्वासन दिया गया है।

डायवर्जन टूटने से नवादा-नारदीगंज का रास्ता बाधित

नारदीगंज। धनार्जय नदी पर ही नारदीगंज के समीप भी डायवर्सन टूट गया है। पानी का तेज बहाव डायवर्सन को अपने साथ बहा ले गया है। डायवर्सन के टूट जाने से नारदीगंज का नवादा से सम्पर्क टूट गया है। शाम को टूटे इस डायवर्सन की स्थिति को झेलने की नौबत से परेशान आसपास और सम्बद्ध ग्रामीण चिंता कर परेशान हैं लेकिन उचित माध्यमों तक सूचना के बाद भी इसे देखने तक कोई नहीं आ सका है। इस कारण ग्रामीणों में भारी रोष है। ग्रामीणों ने कहा कि जल्द ही इसे दुरुस्त नहीं कराया गया तो मुखर हो कर विरोध जताया जाएगा।

संबंधित खबरें