DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  नवादा  ›  पीडीएस अनाज वितरण में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं! डीलरों की जांच करेंगे अधिकारी

नवादापीडीएस अनाज वितरण में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं! डीलरों की जांच करेंगे अधिकारी

हिन्दुस्तान टीम,नवादाPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:30 PM
पीडीएस अनाज वितरण में गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं! डीलरों की जांच करेंगे अधिकारी

नवादा। हिन्दुस्तान संवाददाता

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के लाभुकों को मई महीने का मुफ्त अनाज मिलेगा। प्रत्येक राशन कार्डधारी के हरेक सदस्य को 10 किग्रा खाद्यान्न फ्री में देने की बात है। यदि पीडीएस डीलर लाभुकों को अनाज वितरण में ग़ड़बड़ी करते पाये गए, तो यह बर्दाश्त नहीं होगा। जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा ने 31 मई से 02 जून तक जिले के सभी पंचायतों में संचालित जन वितरण प्रणाली दुकानदारों का भौतिक सत्यापन करने के साथ-साथ जांच को आदेश दिया है। डीएम ने पब्लिक ड्रिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम (पीडीएस) डीलरों की जांच के लिए प्रखंडवार प्रत्येक पंचायत के लिए जांच दल भी गठित कर दिया है। पदाधिकारियों के नेतृत्व में जांच दल पंचायतवार पीडीएस डीलरों की जांच करेगी और लाभुकों से भी खाद्यान्न वितरण का हाल जानेंगी। यदि लाभुकों द्वारा पीडीएस डीलर की शिकायत होती है, तो मामले की उच्च स्तरीय जांच की जायेगी। दोषी पाए जाने पर पीडीएस डीलर का लाईसेंस भी रद्द होगा। डीएम ने कहा है कि किसी भी हालात में पीडीएस डीलरों की मनमानी और अधिकारियों की कोताही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। जिले में 15 लाख 56 हजार 442 लाभुक पूर्विक्ता प्राप्त परिवारों के अंतर्गत शामिल हैं, तो 02 लाख 25 हजार 529 लाभुकों को अन्त्योदय अन्न योजना का लाभ मिल रहा है। नवादा जिला को मई और जून माह के लिए 35798.04 क्विंटल गेहूं एवं 53697.06 क्विंटल चावल प्राप्त हुआ है।

प्रखंडवार पदाधिकारी करेंगे जांच, प्रखंड आवंटित

जिले के 14 प्रखंडों के पंचायतों में पीडीएस की जांच के लिए प्रशासनिक पदाधिकारी तैनात किए गए हैं। पकरीबरावां में डीटीओ अभ्येन्द्र मोहन सिंह, वारिसलीगंज में डीएसओ अर्चना भारती, अकबरपुर में सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती, कौआकोल प्रखंड में एसडीसी राजीव रंजन, नवादा सदर में रजौली एसडीओ चन्द्रशेखर आजाद, सिरदला में एसडीसी अमु अमला, हिसुआ में पीजीआरओ प्रशांत अभिषेक, नरहट में एसडीसी सुजीत कुमार, रोह में जिला गव्य विकास पदाधिकारी विनोद प्रसाद, गोविन्दपुर में एसडीसी विश्वजीत कुमार, काशीचक में एसडीसी संतोष कुमार, नारदीगंज में जिला उद्यान पदाधिकारी शम्भु प्रसाद, मेसकौर में डीपीओ, समग्र शिक्षा मो. जमाल मुस्तफा और रजौली में डीपीओ लेखा एवं योजना मो. मोकीम उद्दीन जांच करेंगे। डीएम की इस व्यवस्था के आलोक में जिलेभर के पीडीएस डीलर दुकानों पर डटे नजर आ रहे हैं। डीलरों में हड़कंप मचा है। अधिकतर डीलर बागी लाभुकों को समझाने-बुझाने में जुटे हैं। जांच के दौरान कोई लाभुक शिकायत नहीं करें, डीलर इसके प्रबंधन में लगे हैं।

अब 02 बजे तक खुलेंगी पीडीएस की दुकानें

राज्य सरकार के गृह विभाग (विशेष शाखा) द्वारा 31 मई, सोमवार को जारी गाईडलाइन के अनुसार पीडीएस दुकानें बुधवार से सुबह 06 बजे से दोपहर बाद 02 बजे तक खुलेंगी। इस दौरान जांच के लिए प्रतिनियुक्त पदाधिकारी इन दुकानों का औचक निरीक्षण करेंगे। डीएम के निर्देशानुसार जांच संबंधित विहित प्रपत्र में जांच की जानी है। इधर, निर्देश के आलोक में प्रखंडों के पंचायतों में अधिष्ठापित जन वितरण प्रणाली दुकानों के खाद्यान्न एवं किरासन तेल के उठाव व वितरण कार्य का स्टॉक, खाद्यान्न की गुणवत्ता का भौतिक सत्यापन कार्य प्रारंभ हो गया है। सभी पदाधिकारी आंवटित प्रखंडों में जांच करते देखे गए हैं। पदाधिकारी निरीक्षण के दौरान पीडीएस दुकानों से सम्बद्ध लाभुकों से निर्धारित मूल्य, निर्धारित वजन एवं प्रतिमाह खाद्यान्न एवं किरासन तेल मिलने के संबंध में उनका बयान भी दर्ज कर रहे हैं। साथ ही लाभुकों की फोटो भी ली जा रही है।

संबंधित खबरें