ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादामौसम में बदलाव से पीएचसी में बढ़ी मरीजो की संख्या

मौसम में बदलाव से पीएचसी में बढ़ी मरीजो की संख्या

बीते कई दिनों से क्षेत्र में लगातार मौसम में बदलाव के कारण अस्पताल में रोगियों की संख्या भी बढ़नी शुरू हो गई है। सिरदला प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में खांसी, जुकाम, निमोनिया और दस्त की सबसे...

मौसम में बदलाव से पीएचसी में बढ़ी मरीजो की संख्या
हिन्दुस्तान टीम,नवादाWed, 08 Dec 2021 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

सिरदला। एक संवाददाता

बीते कई दिनों से क्षेत्र में लगातार मौसम में बदलाव के कारण अस्पताल में रोगियों की संख्या भी बढ़नी शुरू हो गई है। सिरदला प्रखंड के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में खांसी, जुकाम, निमोनिया और दस्त की सबसे अधिक शिकायतें लेकर मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। बच्चों और बुजुर्गों में इस तरह की बीमारियां मौसम में बदलाव के कारण बढ़ रही है। मंगलवार को जिले का तापमान अधिकतम 25 और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरदला के डा.राकेश राज ने बताया कि मौसम में पूरी तरह बदलाव आ चुका है। ऐसे में बच्चों का खास ध्यान रखने की जरूरत है। अस्पताल में प्रतिदिन करीब एक सौ मरीज उपचार के लिए पहुंच रहे हैं। बच्चों को घर से बाहर ले जाने में माता-पिता पूरी सावधानी बरतें। यदि बच्चों में उल्टी और दस्त की शिकायत आती है तो जल्द से जल्द किसी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर इलाज के लिए संपर्क करें।

कैसे करें बचाव

सिरदला पीएचसी के प्रभारी चिकित्सक डा.रामप्रवेश कुमार ने बताया कि क्षेत्र में तापमान गिरा है। ठंढ बढ़ रही है,ऐसे में गर्म कपड़े पहनें, कान और हाथ को हमेशा ढक कर रखें,गुनगुने पानी का सेवन करें। बाहर ठंड ज्यादा होने पर घर के अंदर ही व्यायाम करे। हृदय रोग से बचने के लिए ब्लड प्रेशर, मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल की नियमित जांच कराएं। सूखे मेवों का सेवन करें। ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद है। कोई असुविधा महसूस होने पर नजदीकी डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें