ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाकुख्यात अपराधी चांद मियां समेत तीन गिरफ्तार, हथियार जब्त

कुख्यात अपराधी चांद मियां समेत तीन गिरफ्तार, हथियार जब्त

नवादा की पुलिस ने डकैती की साजिश रचते कुख्यात अपराधी चांद मियां समेत अंतरजिला गिरोह के तीन बदमाशों को हथियारों के साथ मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार बदमाशों में गोविन्दपुर थाने के बकसोती गांव...

कुख्यात अपराधी चांद मियां समेत तीन गिरफ्तार, हथियार जब्त
हिन्दुस्तान टीम,नवादाWed, 19 May 2021 02:00 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा/गोविन्दपुर। हिप्र/संसू

नवादा की पुलिस ने डकैती की साजिश रचते कुख्यात अपराधी चांद मियां समेत अंतरजिला गिरोह के तीन बदमाशों को हथियारों के साथ मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार बदमाशों में गोविन्दपुर थाने के बकसोती गांव के मो. निजामुद्दीन का बेटा चांद मियां, अकबरपुर थाने के छोटकी अमावां गांव का मो. गुलजार व नवादा के कलाली रोड मोहल्ले का श्रवण भगत शामिल हैं।

इनके पास से दो पिस्टल, चार जिंदा कारतूस, सात हजार रुपये नगद व एक टाटा आर्या गाड़ी बरामद की गयी है। पुलिस को गोविन्दपुर के बकसोती गांव स्थित चांद मियां के घर पर पांच बदमाशों के एकजुट होकर डकैती की योजना बनाये जाने की सूचना मिली थी। सूचना पर रजौली डीएसपी संजय कुमार पांडेय की मॉनिटरिंग में टीम का गठन कर छापेमारी की गयी। चांद मियां को गिरफ्तार कर लिया गया, परंतु अन्य बदमाश वहां से निकल भागे। चांद मियां के पास से पिस्टल, कारतूस व गाड़ी बरामद की गयी। दो अन्य बदमाशों को उनके घरों से गिरफ्तार कर लिया गया। श्रवण भगत के पास से 07 हजार रुपये बरामद किये गये। जबकि दो बदमाश अभी भी फरार हैं।

अंतरजिला गिरोह है बदमाशों का

चांद मियां गिरोह में शामिल बदमाशों का एक अंतरजिला गिरोह है। बदमाशों का कार्य क्षेत्र नवादा के अलावा नालंदा व शेखपुरा जिले तक है। इस गिरोह का काम लूट, डकैती, रंगदारी व हथियारों की सप्लाई करना भी है। पुलिस के मुताबिक श्रवण भगत एलईडी चोरी मामले में आरोपित है व जेल जा चुका है। वह हथियारों का भी सौदागर है। अभी हाल ही में श्रवण ने चांद मियां को पिस्टल बेचा था। श्रवण के पास से बरामद 07 हजार रुपये पिस्टल के ही थे,जो उसे चांद मियां ने दिये थे। चांद मियां पूर्व में भी चार बार जेल जा चुका है व उसका आपराधिक इतिहास काफी लंबा रहा है। पुलिस अन्य बदमाशों का आपराधिक इतिहास खंगाल रही है।

हत्या,अपहरण व रंगदारी के कई मामले

चांद मियां पर हत्या,अपहरण व रंगदारी के कई मामले दर्ज विभिन्न थानों में दर्ज हैं। उस पर 14 व 29 सितम्बर 2019 को गोविन्दपुर थाने के बकसोती बाजार के दो सर्राफा कारोबारियों समेत चार से भाकपा माओवादियों के लेटर हेड पर 26 लाख की लेवी मांगने का आरोप है। इस मामले में गोविन्दपुर थाने में 15 सितम्बर 2019 को कांड संख्या 173/19 दर्ज है। इसके अलावा 06 जनवरी 2020 को नरहट के खनवां गांव के समीप रियलटी एडवांस स्ट्रक्चर इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी के बेस कैम्प पर लूटपाट का आरोप है। इस मामले में नरहट थाने में कांड संख्या 05/2020 दर्ज है। इसके अलावा चांद मियां हत्या, अपहरण व आर्म्स एक्ट के कई मामलों में आरोपित है। उसके विरुद्ध गोविन्दपुर थाने में हत्या व अपहरण का एक तथा अकबरपुर थाने में आर्क्स एक्ट के दो मामले दर्ज हैं। अकबरपुर थाने में 16 जनवरी 2011 को दर्ज कांड संख्या 07/11 व 6 फरवरी 2011 को दर्ज कांड संख्या 17/11 में चांद मियां आरोपित है। गोविन्दपुर में उसके विरुद्ध 2014 में हत्या व अपहरण का भी मामला दर्ज है।

मैनेजर से मांगी थी लेवी

कुख्यात चांद मियां पर पूर्व से हत्या, रंगदारी व लूट समेत कई मामले दर्ज हैं। वह पुल निर्माण कम्पनी के मैनेजर से लेवी मांगने व बेस कैम्प पर हमला कर कई गाड़ियों को फूंक देने के मामले में कई महीने से जेल में बंद था। परंतु जेल से छूटने के बाद फिर से उसने पुल निर्माण कम्पनी के मैनेजर से लेवी की मांग की थी। इस मामले में चांद मियां के विरुद्ध तीन माह पूर्व गोविन्दपुर थाने में मामला दर्ज किया गया था। पुलिस को उस समय से चांद मियां की तलाश थी। परंतु वह हाल के दिनों में बकसोती में नहीं रहकर नवादा व अन्य जगहों पर रह रहा था। ठिकाना बदलते रहने के कारण उसकी गिरफ्तारी नहीं हो पा रही थी।

लेवी नहीं देने पर बेस कैम्प पर हमला

40 लाख की लेवी नहीं देने पर चांद मियां ने अपने साथियों के साथ मिलकर गोविन्दपुर थाने के बकसोती बाजार के समीप सकरी नदी पर निर्माणाधीन पुल के निर्माण कम्पनी रियलटी एडवांस स्ट्रक्चर इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के बेस कैम्प पर हमला कर एक पोकलेन व एक मालवाहक सूमो फूंक दिया था। घटना 05 जनवरी 20 की रात घटी थी। एसएलआर व कार्बाइन से लैस अपराधियों ने कमियों के हाथ- पांव बांध लाठियों से बड़ी बेरहमी से पिटाई की थी। घटना में कम्पनी के मुंशी व गार्ड समेत 17 लोग घायल हो गये थे। 17 मोबाइल व करीब दो लाख रुपये भी अपराधियों ने लूट लिये थे तथा दहशत फैलाने के लिए दो राउंड फायिरंग की थी। इस मामले में चांद मियां मुख्य आरोपित था। उसे पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले के नेतुरिया थाने के रायबांध गांव से 13 जनवरी 2020 को गिरफ्तार किया गया था।

जेल से भी मांगी थी रंगदारी

जेल जाने के बाद भी चांद मियां ने गोविन्दपुर में कार्यरत पुल निर्माण कम्पनी रियलटी एडवांस स्ट्रक्चर इंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के मालिक व मैनेजर को जेल से फोन कर रंगदारी मांगी था। इस मामले में पुल निर्माण कम्पनी के मैनेजर पप्लू उर्फ सुजीत कुमार के बयान पर गोविन्दपुर थाने में 17 मई 2010 को कांड संख्या 96/2020 दर्ज है। फोन पर कोड वर्ड में वह एक रुपये की रंगदारी मांग रहा था। पुलिस के मुताबिक एक रुपया एक लाख था या एक करोड़ यह अनुसंधान का विषय है। 18 मई को जेल में छापेमारी की गयी व चांद मियां के पास से सिम समेत एक मोबाइल बरामद की गयी। इस मामले में भी उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज है।

वर्जन

चांद मियां द्वारा अपने साथियों के साथ डकैती डालने की साजिश रचने की सूचना पर उसके विरुद्ध कार्रवाई की गयी। छापेमारी में हथियार व कारतूस के साथ तीन बदमाश पकड़े गये हैं। इस मामले में शामिल दो बदमाश अभी भी फरार हैं। चांद मियां रजौली अनुमंडल के कुख्यात अपराधियों में से एक है। उसके विरुद्ध करीब दर्जन भर हत्या,अपहरण,रंगदारी आदि के मामले दर्ज हैं। वह पुल कम्पनी से रंगदारी मामले में वांटेड था। अपराधियों का एक अंतरजिला गिरोह है। इसमें कई अपराधी शामिल हैं। - संजय कुमार पांडेय, एसडीपीओ रजौली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें