ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाशहर के नौ केन्द्रों पर होगी मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा

शहर के नौ केन्द्रों पर होगी मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा

मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा कदाचारमुक्त माहौल में लेने को लेकर गुरुवार को डीईओ सुरेश चौधरी ने केंद्राधीक्षकों के साथ कार्यालय कक्ष में बैठक की। उन्होंने केंद्राधीक्षकों को नकल रोकने के बारे में...

शहर के नौ केन्द्रों पर होगी मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,नवादाFri, 27 Jul 2018 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा कदाचारमुक्त माहौल में लेने को लेकर गुरुवार को डीईओ सुरेश चौधरी ने केंद्राधीक्षकों के साथ कार्यालय कक्ष में बैठक की। उन्होंने केंद्राधीक्षकों को नकल रोकने के बारे में कई जरूरी निर्देश दिया। परीक्षा 31 जुलाई से जिले के नौ केंद्रों पर होगी। डीईओ ने कंपार्टमेंटल परीक्षा भी हर हाल में कदाचार मुक्त माहौल में लेने का निर्देश केंद्राधीक्षकों को दिया।

उन्होंने कहा कि केन्द्राधीक्षक ईमानदारी पूर्वक परीक्षा का संचालन करें। प्रशासन उनके साथ है। डीईओ ने केंद्राधीक्षकों को अपने-अपने केन्द्र पर जरूरत के अनुसार बेंच व डेस्क की उपलब्धता से संबंधित रिपोर्ट भी देने को कहा। केंद्राधीक्षकों से केंद्रों पर परीक्षार्थियों के लिए जरूरी मूलभूत आवश्यकताओं से संबंधित जानकारी भी ली। परीक्षा में 25 परीक्षार्थी पर एक वीक्षक की प्रतिनियुक्ति रेंडमाइजेशन सिस्टम से किए जाने की भी बात कही।

4584 परीक्षार्थी होंगे शामिल

मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा में इस बार 4584 परीक्षार्थी शामिल होंगे। मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा के दौरान दो विषयों में फेल परीक्षार्थी कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे। इस तरह जो परीक्षार्थी संबंधित विषय में पास होंगे। उन्हें मैट्रिक पास माना जाएगा। परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने के लिए एक बेंच पर दो परीक्षार्थियों को बैठाने की बात बैठक में कही गई। केंद्राधीक्षकों परीक्षा में नकल रोकने को लेकर ठोस उपाय करने को कहा गया।

कंबाइंड होंगे परीक्षा केंद्र

मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में आम तौर पर छात्र व छात्राओं के लिए अलग-अलग परीक्षा केंद्र बनाए जाते रहे हैं, पर इस बार बिहार बोर्ड की ओर से जिले में छात्र व छात्राओं के लिए कंबाइंड परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। लिहाजा जिस परीक्षा केंद्र पर छात्र परीक्षा देंगे। उसी केंद्र पर छात्राओं की भी परीक्षा होगी।

शहर के इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

डा. गंगारानी सिन्हा कॉलेज, केएलएस कॉलेज, सेठ सागरमल अग्रवाल महिला कॉलेज, प्रोजेक्ट कन्या इंटर स्कूल, इराकी उर्दू गर्ल्स इंटर स्कूल पार नवादा, सत्येन्द्र सिंह इंटर स्कूल पार नवादा, श्रीकृष्ण मेमोरियल कॉलेज नवादा, हाई स्कूल केन्दुआ, सीताराम साहू कॉलेज पार नवादा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें