ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाबिहार में फर्जीवाड़ा, सरकारी स्कूल में बिना रिक्ति के ही शिक्षकों की हुई नियुक्ति, उठा रहे वेतन

बिहार में फर्जीवाड़ा, सरकारी स्कूल में बिना रिक्ति के ही शिक्षकों की हुई नियुक्ति, उठा रहे वेतन

बिहार के नवादा जिले के सरकारी स्कूलों में बिना रिक्ति के ही शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है। इतना ही नहीं नियुक्त हुए शिक्षकों के बैंक खातों में वेतन भुगतान भी हो रहा है। मामला शिक्षकों की फर्जी बहाली...

बिहार में फर्जीवाड़ा, सरकारी स्कूल में बिना रिक्ति के ही शिक्षकों की हुई नियुक्ति, उठा रहे वेतन
नवादा। सुधीर कुमार गुप्ताWed, 22 Jul 2020 12:52 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार के नवादा जिले के सरकारी स्कूलों में बिना रिक्ति के ही शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है। इतना ही नहीं नियुक्त हुए शिक्षकों के बैंक खातों में वेतन भुगतान भी हो रहा है। मामला शिक्षकों की फर्जी बहाली से जुड़ा है। करीब 09 माह पूर्व ही शिक्षा विभाग में इस फर्जीवाड़े की शिकायत की गई है, लेकिन जिला शिक्षा विभाग ने अब तक मामले पर संज्ञान तक नहीं लिया है। विभाग में पैठ बना चुके रसूखदारों की पैरवी पर शिकायत को दबाने की भरसक कोशिश जारी है, फिर भी मामले का खुलासा होता है तो नवादा में यूपी की शिक्षिका अनामिका शुक्ला की बहाली से भी बड़े कांड का खुलासा होना तय है।

मामला मेसकौर प्रखंड की सहबाजपुरसराय पंचायत के विभिन्न स्कूलों में बहाल शिक्षक-शिक्षिकाओं से जुड़ा है। इन शिक्षक-शिक्षिकाओं की बहाली तृतीय शिक्षक नियोजन-2012 में टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट (टीईटी) के रोल नंबर के आधार पर हुई है, लेकिन शिक्षा विभाग का जिला स्थापना कार्यालय इनका वेतन भुगतान द्वितीय शिक्षक नियोजन-2008 की बहाली के आधार पर कर रहा है। मामले में स्थापना कार्यालय के लिपिक संजीत कुमार की संलिप्तता बतायी जा रही है, लेकिन जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार इस पर संज्ञान नहीं ले रहे हैं। 

फर्जी बहाली के षडयंत्र का खुलासा मेसकौर से शुरू 
नवादा के सरकारी स्कूलों में शिक्षक बहाली के दौरान फर्जीवाड़े का बड़ा खेल हुआ है। अब इनकी फर्जी बहाली के षडयंत्र का खुलासा मेसकौर प्रखंड से शुरू हुआ है। पहले चरण में सहबाजपुर सराय पंचायत के 03 स्कूलों में कार्यरत 08 शिक्षक-शिक्षिकाओं की बहाली पर सवाल उठे हैं। नरहट प्रंखड के खनवां निवासी संजय कुमार, अधिवक्ता ने मामले को लेकर लिखित शिकायत जिला पदाधिकारी व जिला शिक्षा पदाधिकारी से की है। बताया गया कि सहबाजपुर पंचायत के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय, मुरहेताचक में दो, अजीतगढ़ में एक और प्राथमिक विद्यालय, बोधीबिगहा में 05 शिक्षक-शिक्षिकाओं की बहाली तृतीय शिक्षक नियोजन-2012 के दौरान फर्जी टीईटी प्रमाण पत्र के आधार पर हुई है, जबकि इनका वेतन भुगतान द्वितीय चरण शिक्षक नियोजन-2008 के आधार पर हो रहा है।

2014 में नियोजित अभ्यर्थी का दिया गया ब्यौरा
शिक्षक नियोजन 2012 अंतर्गत राजकीयकृत मध्य व प्राथमिक विद्यालयों में बेसिक ग्रेड-01 (01-05) सामान्य शिक्षक के रिक्तपद पर रोस्टर अनुसार नियोजित अभ्यर्थियों का ब्यौरा प्रत्येक पंचायत सचिव द्वारा जिला शिक्षा विभाग को उपलब्ध कराया गया है। मेसकौर प्रखंड की सहबाजपुर सराय के पंचायत सचिव ब्रजभूषण सिंह ने भी शिक्षक नियोजन 2012 में नियोजित शिक्षक-शिक्षिकाओं का ब्यौरा बीईओ कार्यालय को समर्पित किया है, जिसमें इन 08 शिक्षक-शिक्षिकाओं की नियुक्ति तिथि 2014 के दूसरे और तीसरे महीने में दिखाई गई है और इन शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा 2014 में ही योगदान की तिथि दिखाया गया है।

2008 में नियोजन के आधार पर भुगतान कर रहा विभाग
पंचायत सचिव के अनुसार, सहबाजपुर सराय के स्कूलों में शिक्षकों ने 2014 में योगदान किया है, लेकिन स्कूलों के प्रधानाध्यापक इनके योगदान की तिथि 2010 में ही दिखा रहे हैं, जिसके आधार पर इनका वेतन भुगतान किया गया है। शिकायतकर्ता संजय कुमार ने आपके अपने अखबार को विभिन्न दस्तावेज भी उपलब्ध कराए हैं। इनमें से एक दस्तावेज जुलाई माह 2019 से सितंबर माह 2019 तक वेतन भुगतान का है। सैलरी पेमेंट की सूची में एनपीएस, अजीतगढ़ के संजय कुमार, एनपीएस मुरहेताचक के रुपेश प्रियदर्शी व रूबी कुमारी, पीएस बोधीबिगहा की अफरीन खातून, नीतू प्रभा, सुनील कुमार, अशोक कुमार और धनंजय कुमार के वेतन भुगतान 2008 की बहाली के आधार पर किया गया है।

2008 में थी एकमात्र रिक्ति, 08 शिक्षक-शिक्षिकाओं की दिखाई जा रही बहाली
नवादा जिला में द्वितीय चरण शिक्षक नियोजन-2008 के तहत कुल 2531 रिक्ति प्राप्त हुआ था। इस रिक्ति सूची में मेसकौर प्रखंड के सहबाजपुर सराय पंचायत के लिए मात्र एक रिक्ति रोस्टर बिन्दु 5156 कोटि अनुसूचित जाति(महिला) आवंटित था। साल 2010 में उक्त रोस्टर पर पंचायत द्वारा संगीता कुमारी का नियोजन किया गया, जो 25 अगस्त 2010 को पंचायत के प्राथमिक विद्यालय, मिल्की में आवंटित पद पर योगदान कर शिक्षण कार्य कर रही है। अब ऐसे में जिला स्थापना कार्यालय द्वारा 2008 में 08 शिक्षक-शिक्षिकाओं की बहाली दिखाकर वेतन भुगतान करना सवालों के कठघरे में खड़ा करता है।

प्रधानाध्यापक की कार्यशैली भी जांच के घेरे में
शिक्षकों की उपस्थिति विवरणी से मामले का खुलासा हुआ है। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान को उपलब्ध कराए गए दस्तावेजों के अनुसार, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय, मुरहेताचक की प्रभारी प्रधानाध्यापिका ने जिला स्थापना कार्यालय को स्कूल में कार्यरत शिक्षकों की उपस्थिति विवरणी उपलब्ध करायी। जून-जुलाई माह, 2019 की उपस्थिति विवरणी में शिक्षिका रूबी कुमारी ने 14 अगस्त, 2010 को स्कूल में योगदान किया है। जबकि रूपेश प्रियदर्शी ने 20 अगस्त, 2010 को अपना योगदान दिया है। अब जब इस पंचायत में 2008 की शिक्षक नियुक्ति में रिक्ति ही नहीं थी तो इन शिक्षकों की नियुक्ति और योगदान कैसे हो गया? तत्कालीन प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी विद्यानंद ठाकुर ने मामले पर संज्ञान लिया और प्रधानाध्यापिका की कार्यशैली को जांच के दायरे में लाया है।

बीईओ, मेसकौर के पत्र में बड़े खुलासे
मेसकौर प्रखंड के ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर (बीईओ) ने निदेशक प्राथमिक शिक्षा बिहार, पटना को पत्र लिखकर बड़े खुलासे किए हैं। बीईओ कार्यालय, मेसकौर में 11 जून 2019 को पत्रांक संख्या 101 लिखा गया है। जिसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि मेसकौर पंचायत के सहबाजपुर सराय में द्वितीय चरण शिक्षक नियोजन 2008 में अवैध रूप से नियोजन किया गया है। पत्र में कहा गया है कि जून-जुलाई माह,2019 में अचानक पंचायत के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय, मुरहेताचक की प्रभारी द्वारा रूबी कुमारी, पति संजीत कुमार को 14 अगस्त 2010 से कार्यरत दिखाते हुए उपस्थिति विवरणी कार्यालय को उपलब्ध कराया गया है। उन्होंनें लिखा है कि छानबीन में रूबी कुमारी नामक महिला, जो सामान्य जाति की है, का 2010 में नियोजन हुआ ही नहीं हैं। क्योंकि पंचायत में एकमात्र रिक्ति अनुसूचित जाति महिला को आवंटित थी, तो संगीता कुमारी द्वारा भर लिया गया है।

जिला स्थापना के वरीय लिपिक मामले में संलिप्त
साक्ष्यों के अनुसार, बीईओ ने स्पष्ट किया है कि एनपीएस, मुरहेताचक के विद्यालय प्रधान द्वारा उपलब्ध कराए गए पदस्थापना विवरणी में रूबी कुमारी का नियोजन तृतीय चरण शिक्षक नियोजन-2012 के तहत हुआ है, जिन्होंने 25 फरवरी 2014 को विद्यालय में योगदान किया। उनके टीईटी अनुक्रमांक 3741110456 का भी वर्णन किया गया है। जबकि विद्यालय प्रधान द्वारा रूबी कुमारी की उपस्थिति विवरणी उपलब्ध कराने के दौरान उनके योगदान की तिथि 14 अगस्त 2010 दिखाया गया है। ऐसे में बीईओ ने दावा किया है कि रूबी कुमारी का नियोजन फर्जी टीईटी प्रमाणपत्र के आधार पर किया गया है, जिसे छिपाने के लिए उनका नियोजन दूसरे चरण में दिखाया जा रहा है। सहबाजपुर पंचायत में ऐसे 08 शिक्षकों की विवरणी जिला शिक्षा पदाधिकारी को उपलब्ध कराई गयी है। बीईओ, मेसकौर ने पत्र में यह भी खुलासा किया है कि रूबी कुमारी जिला स्थापना कार्यालय में वरीय लिपिक है और उनके द्वारा ही जिले के प्रखंड व पंचायत शिक्षकों के वेतनादि का भुगतान किया जाता है। ऐसे में अपनी पत्नी का नियोजन येन-केन प्रकारेण दिखाकर वर्षों से वेतन आदि का लाभ उठा रहे हैं।

उच्चस्तरीय पदाधिकारी से जांच की मांग, ठंडे बस्ते में पड़ा है मामला
मेसकौर प्रखंड के सहबाजपुर पंचायत में शिक्षक नियोजन में फर्जीवाड़ा के बड़े सुराग मिले हैं। खुद बीईओ, मेसकौर ने इस फर्जीवाड़े की जांच उच्चस्तरीय पदाधिकारी से कराने की मांग की है। कहा है कि शिक्षा विभाग के जिलास्तरीय कर्मी मामले में संलिप्त हैं। प्राथमिक शिक्षा, बिहार के निदेशक को पत्र लिखे भी पूरे एक साल बीत गए हैं, लेकिन आज तक मामले की जांच शुरू नहीं हो सकी है। इधर, शिकायतकर्ता संजय कुमार अधिवक्ता के आवेदन दिए हुए करीब 08 महीने बीतने वाले हैं। बावजूद मामला ठंडे बस्ते में पड़ा है। ऐसे में जिला स्तर से लेकर राज्य स्तर के विभागीय अधिकारियों की कार्यशैली पर सवालिया निशान उठ रहा है।   

इस मामले में एक कमेटी का गठन किया गया है, जिसकी जांच चल रही है। जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 
- संजय चौधरी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, नवादा

शिक्षक/शिक्षिका                    विद्यालय                          टीईटी क्रमांक

रूबी कुमारी         नवसृजित प्राथमिक विद्यालय, मुरहेताचक                3741110456

रुपेश कुमार         नवसृजित प्राथमिक विद्यालय, मुरहेताचक                2425111524

संजय कुमांर         नवसृजित प्राथमिक विद्यालय, अजीतगढ़           2662110968

अफरीना खातून      प्राथमिक विद्यालय, बोधीबिगहा                        0601118221

नीतू प्रभा           प्राथमिक विद्यालय, बोधीबिगहा                        2638118484

सुनील कुमार        प्राथमिक विद्यालय, बोधीबिगहा                        0329110713

अशोक कुमार        प्राथमिक विद्यालय, बोधीबिगहा                        0608118141

धनंजय कुमार       प्राथमिक विद्यालय, बोधीबिगहा                        2615118504

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें