ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादाएनीमिया से बचाव को आयरन की गोली खिलाना आवश्यक

एनीमिया से बचाव को आयरन की गोली खिलाना आवश्यक

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शनिवार को प्रखंड के सभी विद्यालयों से चयनित दो नोडल शिक्षकों (जिसमें एक महिला शिक्षिका) को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान सीएचसी प्रभारी डा. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि...

एनीमिया से बचाव को आयरन की गोली खिलाना आवश्यक
हिन्दुस्तान टीम,नवादाSun, 02 Sep 2018 02:07 PM
ऐप पर पढ़ें

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शनिवार को प्रखंड के सभी विद्यालयों से चयनित दो नोडल शिक्षकों (जिसमें एक महिला शिक्षिका) को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान सीएचसी प्रभारी डा. वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि एनिमिया से बचाव के लिए आयरन की गोली खिलाना आवश्यक है। यह गोली आहार में आयरन की पूर्ति करता है।

उन्होंने कहा कि कुपोषण को दूर भगाने में और स्वास्थ्य के लिए यह लाभप्रद है। फॉलिक एसिड की गोली खिलाने की जिम्मेवारी विद्यालय व आंगनबाड़ी सेविकाओं को सौंपी गयी है। प्रत्येक बुधवार को आयरन की गोली खिलानी है। आंगनबाड़़ी केन्द्र पर 10 से 19 वर्ष आयु वर्ग के स्कूल नहीं जाने वाली किशोरी को खिलाना है। वही सरकारी सभी विद्यालय के कक्षा 6 से 12वीं कक्षा मे पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को आयरन की गोली खिलाने की जवाबदेही सौंपी गयी है। यह कार्यक्रम अगामी 5 सितम्बर से शुरू हो जायेगी। मौके पर स्वास्थ्य प्रबंधक राहुल कुमार, स्वास्थ्य प्रशिक्षक रामशरण चौधरी, बीआरपी मनोज कुमार, संकुल समन्वयक राकेश कुमार, प्रधान शिक्षक रामजी प्रसाद, शिक्षिका पूनम कुमारी, बिनोद कुमार, शैलेश कुमार, किरण कुमारी, श्रवण कुमार समेत अन्य शिक्षक व शिक्षिकाएं प्रशिक्षण में भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें