ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादागोविंदपुर के परिणाम आने के बाद कहीं खुशी कहीं गम

गोविंदपुर के परिणाम आने के बाद कहीं खुशी कहीं गम

गोविंदपुर प्रखंड के पंचायत चुनावों के लिए रविवार को केएलएस कॉलेज में मतगणना का कार्य पूरा हो गया। डीएम यशपाल मीणा और एसीपी डीएस सावलाराम की निगरानी में सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना कार्य पूरा...

गोविंदपुर के परिणाम आने के बाद कहीं खुशी कहीं गम
हिन्दुस्तान टीम,नवादाMon, 27 Sep 2021 04:00 PM
ऐप पर पढ़ें

नवादा। नगर संवाददाता

गोविंदपुर प्रखंड के पंचायत चुनावों के लिए रविवार को केएलएस कॉलेज में मतगणना का कार्य पूरा हो गया। डीएम यशपाल मीणा और एसीपी डीएस सावलाराम की निगरानी में सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना कार्य पूरा कराया गया। सुबह आठ बजे से सुचारू रूप से मतगणना कार्य आरंभ हो गया था जबकि अगले तीन घंटे के भीतर वार्ड सदस्य और पंच जैसे छोटे पदों के परिणाम आने शुरू हो गए थे। कई ने अपनी जीत दोहराई तो कई को अपनी सीट गंवानी पड़ी जबकि कई नए चेहरे को भी जीत हासिल हुई। मतदाताओं के भरोसे पर वह खरे उतरे और अब उन्हें बदलाव का वाहक बन कर मतदाताओं के भरोसे पर खरा उतरना पड़ेगा। विजेताओं के समर्थकों का जोश उफान पर रहा जबकि पराजित होने वाले और उनके समर्थक मतगणना केन्द्र से चुपचाप बाहर निकल कर वापस जाते दिखे। किसी भी पद के लिए जीत की घोषणा होने पर मतगणना केन्द्र के बाहर रहे समर्थकों के गगनचुंबी जयकारे और जिंदाबाद से सारा माहौल हलचल से भर जाता। हर तरफ उत्सवी माहौल बना रहा। खुशियां मनाने के चक्कर में कोरोना गाइडलाइन की लगातार अनदेखी जारी रही।

मुखिया चुनाव के परिणाम पर लगी रही सबकी नजर

यूं तो छिटपुट विभिन्न पदों के परिणाम की घोषणा होती रही लेकिन सभी की नजर मुखिया पद के परिणामों पर लगी रही। नौ पंचायतों के मुखिया पद के लिए परिणाम आने शुरू हुए तो यह सिलसिला लगातार जारी रहा। बकसोती पंचायत से 900 वोट लाकर सुनीता देवी निर्वाचित घोषित हुईं। उन्होंने अनिता कुमारी को पराजित किया। अनिता कुमारी को 852 वोट मिले। भवनपुर पंचायत से मनोज कुमार ने 656 वोट लाकर जीत हासिल की जबकि अपने प्रतिद्वंद्वी कैलाश राम को उन्होंने 50 वोट से पराजित किया। बनियाबीघा से मिलती देवी ने जीत हासिल की। उन्हें 1699 वोट मिले। जबकि दूसरे नंबर पर रहने वाली सुनैना देवी को 1220 वोट मिले। सरकंडा पंचायत से चमारी राम ने जीत दर्ज की। उन्हें 1453 वोट मिले। जबकि 874 बोर्ड लाकर इंदु देवी दूसरे नंबर पर रहीं। बुधवारा पंचायत से 1466 लाकर बसंत ठाकुर ने जीत दर्ज की। उनके निकटतम प्रतिद्वंदी रविंद्र साहू को 1296 वोट मिले। माधोपुर पंचायत से 1269 वोट लाकर प्रिंस कुमार ने जीत दर्ज की जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी अशोक प्रसाद को सिर्फ 825 वोट से संतोष करना पड़ा। सुघड़ी पंचायत से 2065 वोट लाकर जयरानी देवी ने जीत दर्ज की। उन्होंने सुनीता देवी को पराजित किया। सुनीता देवी को 1084 वोट मिले। गोविंदपुर सीट से 1538 वोट लाकर अनुज सिंह ने जीत दर्ज की। उन्होंने पूर्व मुखिया अफरोजा खातून को पराजित किया। अफरोजा खातून को 1458 वोट मिले। विष्णुपुर पंचायत से 1268 वोट लाकर सुनील कुमार ने जीत दर्ज की जबकि दूसरे नंबर पर रहे पारसनाथ शर्मा को 945 वोट से संतोष करना पड़ा।

धीरे-धीरे आते रहे पंचायत समिति सीटों के परिणाम

गोविंदपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों के तहत कुल 12 पंचायत समिति सदस्य पद के लिए धीरे-धीरे परिणाम आते रहे। उम्मीदवार और उनके समर्थक टकटकी लगाए देर शाम तक बैठे रहे। गोविंदपुर प्रखंड के अंतर्गत पंचायत समिति सदस्य पद पर सरकंडा पंचायत से कौशल्या देवी विजेता घोषित हुईं। उन्हें 1004 वोट मिले। जबकि उन्होंने मुन्नी देवी को पराजित किया जिन्हें सिर्फ 731 वोट मिले। बुधवारा पंचायत से 1355 वोट लाकर कौशल्या देवी ने जीत हासिल की जबकि 890 वोट लाकर रेहाना खातून दूसरे नंबर पर रहीं। बनियाबीघा पंचायत में चम्पा देवी 1811 वोट लाकर विजेता बनीं। उन्होंने 994 वोट लाने वाली श्वेता सुमन को पराजित किया। बकसोती दक्षिणी सीट से 730 वोट लाकर दिलीप कुमार विजेता बने। उन्होंने महज 10 वोट के अंतर से अंबिका रविदास को पराजित किया। जबकि बकसोती उत्तरी सीट से रोकैया खातून ने जीत दर्ज की। उन्हें 576 वोट मिले जबकि 429 वोट लाकर कोसुम देवी दूसरे नंबर पर रहीं। भवनपुर पंचायत में 1194 वोट लाकर रीता देवी जीतीं जबकि 1131 वोट लाकर उषा देवी दूसरे नंबर पर रहीं। सुघड़ी पश्चिमी सीट से 1048 वोट लाकर रिंकू कुमारी विजेता बनीं जबकि 718 वोट लाकर कविता देवी दूसरे नंबर पर रहीं। अंतिम सूचना मिलने तक सुघड़ी पूर्वी सीट से मनोज कुमार ने जीत दर्ज की। गोविंदपुर उत्तरी सीट से रेखा देवी और दक्षिणी सीट से अनिल रविदास ने जीत दर्ज की। प्रमुख का चुनाव करने के भागीदार रहे पंचायत समिति सदस्य पद के लिए भी जमकर खींचतान रही। अंतत: जिन्हें जीत हासिल हुई वह प्रखंड प्रमुख की सीट की अहर्ता रखने की स्थिति में अभी से ही सपने पालने लगे हैं जबकि शेष प्रमुख पद के वोटर बन कर वारा-न्यारा करने के मंसूबों में खो गए हैं।

------------------------------

पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी का ताज बरकरार

गोविंदपुर प्रखंड अंतर्गत एकमात्र जिला परिषद सीट पर पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी ने जीत दर्ज कर अपनी सीट पर कब्जा बरकरार रखा। पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी ने 8071 वोट प्राप्त किए जबकि उन्होंने शोभा कुमारी को पराजित किया। 7905 वोट लाकर शोभा कुमारी दूसरे नंबर पर रहीं। गोविंदपुर प्रखंड अंतर्गत हुए मतदान में कुल 42037 मतदाताओं ने भागीदारी निभाई थी। एक बार फिर से पुष्पा देवी पर भरोसा जता कर मतदाताओं ने उन्हें सेवा का मौका दिया है। ऐन चुनाव के वक्त राजद के पाले में जा कर पुष्पा देवी ने एक मास्टर स्ट्रोक खेला था जो कुल मिला कर उन्हें लाभ दे गया। हालांकि उन्हें प्रतिद्वंद्वी ने खासी टक्कर दी। ऐसे में 166 मतों से ही पुष्पा देवी को जीत हासिल हो सकी। हालांकि जीत मायने रखती है इसलिए प्रतिद्वंद्वी की टक्कर से इतर यही कहा जा सकता है कि चुनाव पूर्व उन्होंने जो खासी रणनीति बना कर मतदाताओं से अपील की, वह उनके लिए कारगर साबित हुआ। कहने की जरूरत नहीं कि वह जिला परिषद अध्यक्ष पद की बड़ी दावेदार हैं। पिछले अनुभव को भूला कर वह इस बार सब कुछ फूलप्रूफ ही करना चाहेंगी। राजनीतिक प्रेक्षकों की नजर अभी से ही तमाम परिदृश्य पर गड़ी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें