ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार नवादानवादा में 43 कन्टेनमेंट जोन, फिर मिले 28 मरीज

नवादा में 43 कन्टेनमेंट जोन, फिर मिले 28 मरीज

कोरोना संक्रमण का दौर अभी थमा नहीं। हर दिन कोविड-19 के नए संक्रमितों की पुष्टि हो रही है। जिला प्रशासन, नवादा स्थिति पर लगातार नजर बनाए है। जिला आपदा प्रबंधन शाखा ने जिलेभर में 43 कन्टेनमेंट जोन...

नवादा में 43 कन्टेनमेंट जोन, फिर मिले 28 मरीज
हिन्दुस्तान टीम,नवादाFri, 14 Aug 2020 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण का दौर अभी थमा नहीं। हर दिन कोविड-19 के नए संक्रमितों की पुष्टि हो रही है। जिला प्रशासन, नवादा स्थिति पर लगातार नजर बनाए है। जिला आपदा प्रबंधन शाखा ने जिलेभर में 43 कन्टेनमेंट जोन निर्धारित किए हैं। डीएम यश पाल मीणा ने प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों को कन्टेनमेंट जोन की स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए सख्त आदेश दिए है। गुरुवार को डीएम जिला मुख्यालय के कुछ कन्टेनमेंट जोन का निरीक्षण करने पहुंचे। नगर क्षेत्र के राजेन्द्र नगर, नवीन नगर, शिव नगर और मिर्जापुर क्षेत्र में बनाए गए कन्टेनमेंट जोन का दौरा किया और पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान डीएम वार्ड नंबर 03 के राजेन्द्र नगर कन्टेंनमेंट क्षेत्र के जियो सेंटर पहुंचे और कोविडि-19 से बचाव को लेकर जरूरी मानकों की जांच की। कम्पनी के मैनेजर को बीमारी से बचाव के लिए सुरक्षा नियमों के पालन को लेकर जरूरी निर्देश दिये। डीएम ने कहा कि जागरूक नागरिक मास्क लगाकर और शारीरिक दूरी के नियमों का अनुपालन करके कोरोना वायरस के संक्रमण से स्वयं को बचा सकते हैं। उन्होंने लोगों से नियमों के अनुपालन की अपील की।

कोविड-19 संक्रमण का चेन तोड़ना प्रशासन का मुख्य उद्देश्य

जुलाई माह के दौरान जिले में कोरोना वायरस का तेजी से प्रसार हुआ। इस दौरान बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमितों की पुष्टि हुई। मरीजों के मिलते ट्रेंड ने वायरस के सामुदायिक प्रसार का इशारा किया। जिसके बाद से जिला प्रशासन लगातार एहतियात बरत रहा है। फिलहाल, कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ना ही जिला प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है। डीएम ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि कन्टेनमेंट जोन में अति आवश्यक सेवाओं व गतिविधियों को छोड़कर अन्य सभी तरह के कार्य प्रतिबंधित रहेंगे। डीएम ने इन क्षेत्रों में निवास करनेवाले सभी व्यक्तियों का शत प्रतिशत सैम्पलिंग करा कोरोना जांच का निर्देश जारी किया है। उन्होंने सदर अनुमंडल पदाधिकारी उमेश कुमार भारती एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार शैलेन्द्र को वार्ड स्तर पर रोस्टर बनाकर सैम्पल जांच की प्रक्रिया को पूरा कराने को निर्देश दिया।

वरीय पदाधिकारियों ने निर्धारित क्षेत्रों का किया निरीक्षण

जिले के विभिन्न प्रखंडों में निर्धारित कन्टेनमेंट जोन में वरीय प्रशासनिक पदाधिकारियों ने भ्रमण किया। इस दौरान आवश्यक बिन्दुओं पर पर्यवेक्षण भी किया गया। कन्टेनमेंट जोन में वाहनों के आवागमन पर पूर्णतया रोक, नियमित रूप से शत प्रतिशत व्यक्तियों की कोरोना जांच, दण्डाधिकारी एवं पुलिस बल का निश्चित रूप से प्रतिनियुक्ति पर बल दिया गया। साथ ही कोविड-19 संबंधित व्यापक प्रचार-प्रसार सहित बचाव के उपाय, मास्क का उपयोग, मेडिकल सहायता से संबंधित जानकारी, होम आइसोलेशन में आवासित कोविड-19 संक्रमित सभी व्यक्तियों की नियमित जांच की व्यवस्था जैसे विषयों की विस्तृत रूप से जांच की गयी है। इस दौरान डीडीसी वैभव चौधरी, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी संतोष कुमार झा, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार वरीय उप समाहर्ता प्रशांत अभिषेक, अंशु कुमारी, अमू अमला, संतोष कुमार, विश्वजीत, सुजीत कुमार सहित अन्य अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में उपस्थित रहे।

शहर की स्वच्छता पर विशेष जोर, दिया निर्देश

कोरोना संक्रमण के अधिकतर मामले जिला मुख्यालय से ही आए हैं। पूरे संक्रमण काल के दौरान मुख्यालय से करीब 09 सौ संक्रमित की पुष्टि की गई है। ऐसे में नगर परिषद क्षेत्र की स्वच्छता पर विशेष जोर दिया गया है। डीएम ने नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी कन्हैया कुमार को शहर की साफ-सफाई पर खास ख्याल रखने का निर्देश दिया है। साथ ही डीएम ने नगर परिषद क्षेत्र के 33 वार्डों में पूर्व में करायी गई योजनाओं की जांच, जो अभी तक अधूरी रह गई है, उस कमी को दूर करने को कहा। डीएम ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा और अतिक्रमणमुक्त रखने के लिए वेंडिंग जोन बनाकर दुकान लगाना सुनिश्चित कराएं। शहर की सड़कों को अतिक्रमणमुक्त रखने के लिए ठेला, खोमचा वालों के लिए स्थान चिन्हित कर दुकान लगवाने को कहा है, ताकि शहर में ट्रैफिक की समस्या खत्म हो। जलजमाव की समस्या को दूर करने को लेकर खास निगरानी करने का निर्देश मिला है। डीएम ने कहा कि कोरोना काल में वायरस संक्रमण से बचाव के लिए वार्डों में ब्लीचिंग एवं चूने का छिड़काव युद्ध स्तर पर करना सुनिश्चित करें। नगर परिषद क्षेत्र को योजनाबद्ध तरीके से विकसित करने को लेकर भी बातें हुई हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें