DA Image
29 सितम्बर, 2020|3:07|IST

अगली स्टोरी

जिले में फिर मिले 27 कोरोना संक्रमित

default image

कोरोना वायरस को हल्के में लेना जिलेवासियों को भारी पड़ सकता है। अगस्त के अंतिम दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में एकाएक उछाल दर्ज किया गया है। जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा जारी अपडेट के अनुसार, जिले में सोमवार को 27 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि की गई है। करीब 10 दिन के बाद एकसाथ 27 कोरोना संक्रमितों के मिलने से स्थिति कुछ संदेहास्पद बनी है।

नागरिक कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार में फिर से तेजी आने की आशंका से सहम गए है। हाल के दिनों में देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना वायरस ने एक बार फिर तेजी से फैलना शुरु हुआ है। जिसको लेकर नागरिकों में भय बढ़ा है। डीएसएच अपडेट के अनुसार, जिले में सोमवार तक कोरोना संक्रमण के 2048 मामले उजागर हुए हैं। अगस्त महीने में कोरोना संक्रमण के 699 मामले दर्ज किए गए हैं। बीमारी को लेकर एकबार फिर से सभी सहमे हैं। डीएम यश पाल मीणा ने नागरिकों से महामारी को लेकर सावधानी बरतने की अपील की है। कहा कि लोग मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करें। बड़े-बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं, बच्चे और गंभीर रोगों के मरीजों के सार्वजनिक स्थानों पर जाने से रोकें। ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा के नियमों का पालन करें।

अगस्त में कोरोना संक्रमण का दर कमा

अगस्त महीने में कोरोना संक्रमण का दर काफी कम गया है। इस महीने जिले में 699 कोरोना संक्रमितों की पुष्टि की गई, जबकि सिर्फ जुलाई महीने में कोरोना संक्रमण के 1057 नए मामले सामने आए थे। इसके पहले लॉकडाउन के दौरान के तीन महीनों में कोविड-19 के मात्र 292 मरीजों की पुष्टि की गई थी। आंकड़ों पर गौर फरमाएं, तो स्पष्ट होगा कि अगस्त में कोरोना संक्रमण का दर बेहद कम रहा। जहां जुलाई में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 13.7 था, वहीं अगस्त महीने में यह मात्र 1.02 रहा। अप्रैल में पॉजिटिविटी रेट 1.5, मई में 7.6 और जून में 5.9 रहा है। जुलाई तक जिले में 11522 कोरोना संदिग्धों के सैंपल की जांच हुई थी, तो अकेले अगस्त महीने में जिले में 68114 कोरोना संदिग्धों के सैंपल की जांच की गई है।

92.67 फीसदी संक्रमित अब तक हुए स्वस्थ

जिले में कोरोना संक्रमितों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। लेकिन राहत की बात यह है कि पुष्टि वाले कोरोना संक्रमितों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज हैं। जिले में अबतक 1898 कोरोना संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं, जो कुल संक्रमित मरीजों का 92.67 फीसदी है। सोमवार को जिले में 11 कोरोना संक्रमितों ने वायरस से मुक्ति पाई और कोरोना वॉरियर बने। जिला स्वास्थ्य समिति की रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त महीने तक जिले में 79636 कोरोना संदिग्धों की जांच हुई है, जिसमें से 79017 की जांच रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। इनमें 66101 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई, तो 2048 लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिला स्वास्थ्य समिति के अनुसार, जिले में कोरोना संक्रमण से मात्र 07 मौतें हुई हैं। जिला प्रशासन, नवादा ने 09 कोरोना संक्रमितों की मौत के बाद उनके आश्रितों को 04 लाख रुपए की सहायता राशि दी है। इधर, राज्य स्वास्थ्य विभाग जिले में 13 कोरोना संक्रमितों के मौत की पुष्टि कर रहा है। फिलहाल, जिले में कोविड-19 के 143 एक्टिव मामले हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:27 corona infected again in the district