ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरसेहत बनाने के चक्कर युवा बिगाड़ रहे किडनी

सेहत बनाने के चक्कर युवा बिगाड़ रहे किडनी

मुजफ्फरपुर, वरीय संवाददाता/ मृत्युंजय एसकेएसमीएच में किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. धर्मेंद्र ने बताया कि...

सेहत बनाने के चक्कर युवा बिगाड़ रहे किडनी
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 10 Mar 2022 03:42 AM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर, वरीय संवाददाता/ मृत्युंजय

एसकेएसमीएच में किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. धर्मेंद्र ने बताया कि नेफ्रो की ओपीडी में किडनी संक्रमण के मरीज बढ़ गये हैं। रोज 30 से 40 मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे हैं, जिनमें युवाओं की संख्या ज्यादा है। जो युवा किडनी संक्रमण के शिकार हैं, उनमें कई को डायलिसिस भी करनी पड़ रही है। एसकेएमसीएच में रोज दो से तीन मरीजों की डायलिसिस हो रही है। एसकेएमसीएच में मेडिसिन विभाग के डॉ. अमित कुमार ने बताया कि युवाओं में किडनी की बीमारी खानपान में गड़बड़ी और बाजार में मिलने वाले प्रोटीन सप्लीमेंट को बिना किसी सलाह से खाने से हो रही है।

पेशाब से निकल रहा है प्रोटीन और खून :

डॉ. धर्मेंद्र ने बताया कि जिन युवाओं को किडनी की समस्या हो रही है, उनके पेशाब की जांच में प्रोटीन और खून निकल रहा है। युवाओं की क्रिटनीन भी बढ़ी हुई मिल रही है। क्रिटनीन को कम करने के लिए अलग से दवा देनी पड़ रही है। क्रिटनीन बढ़ने से शरीर में टॉक्सिक चीजें बाहर नहीं निकलती हैं।

बिना डॉक्टरी सलाह के नहीं लें प्रोटीन सप्लीमेंट :

डॉ. धर्मेंद्र ने बताया कि प्रोटीन सप्लीमेंट बिना डॉक्टरी सलाह से नहीं लेनी चाहिए। बाजार में कई तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट हर्बल के नाम पर मिल रहे हैं, लेकिन उनमें कई हानिकारक तत्व भी मिले होते हैं, जो किडनी पर असर कर रहे हैं। जिम जाने वाले युवा बॉडी बनाने के चक्कर में ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास एक जिम ट्रेनर इलाज के लिए पहुंचा था, प्रोटीन सप्लीमेंट खाने से उसकी किडनी संक्रमित हो गयी थी।

कोरोना के बाद बढ़े किडनी के मरीज :

एसकेएसमीएच के किडनी रोग विशेषज्ञ ने बताया कि कोरोना के बाद भी किडनी रोग के मरीज बढ़े हैं। कोरोना की दूसरी लहर में इनकी संख्या ज्यादा थी लेकिन तीसरी लहर में भी कुछ मरीज ऐसे आ रहे हैं जिनकी क्रिटनीन बढ़ी हुई है। दूसरी लहर में स्ट्रायड खाने से किडनी पर ज्यादा असर पड़ा था इसलिए उस समय ज्यादा मरीज इलाज को आये थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें