ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरछात्रों को घर पर डिग्री उपलब्ध कराएगा विवि

छात्रों को घर पर डिग्री उपलब्ध कराएगा विवि

आने वाले दिनों में छात्रों को डिग्री के लिए बीआरए बिहार विश्वविद्यालय या कॉलेजों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। विवि की ओर से स्पीड पोस्ट के जरिये छात्रों के घर पर डिग्री भेजी जाएगी। विवि इसकी...

छात्रों को घर पर डिग्री उपलब्ध कराएगा विवि
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरSun, 04 Oct 2020 03:23 AM
ऐप पर पढ़ें

आने वाले दिनों में छात्रों को डिग्री के लिए बीआरए बिहार विश्वविद्यालय या कॉलेजों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। विवि की ओर से स्पीड पोस्ट के जरिये छात्रों के घर पर डिग्री भेजी जाएगी। विवि इसकी तैयारी में जुटा है। विवि इसके लिए छात्रों से शुल्क लेगा। इस नयी व्यवस्था से छात्रों को विवि व कॉलेजों के चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने शनिवार को बताया कि छात्रों की ओर से आवेदन के दौरान ही ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि उनको डिग्री के लिए विवि न आना पड़े। स्पीडपोस्ट के माध्यम से डिग्री छात्रों के आधार कार्ड पर दिए गए पते पर भेजी जाएगी। इसके लिए छात्रों से शुल्क लिया जाएगा। डिग्री के लिए एक समय सीमा तय रहेगी।

बता दें कि फिलहाल छात्रों को डिग्री के लिए कॉलेज से विवि तक दौड़ना पड़ता है। डिग्री के लिए दूसरे जिलों के छात्रों को विवि आकर कई दिनों तक चक्कर लगाना पड़ता है। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि नई व्यवस्था लागू होने के बाद छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी। छात्र कहीं से भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आधार कार्ड की कॉपी लगानी होगी। उस कार्ड पर जो पता होगा उसपर डिग्री भेजी जाएगी। तय राशि लेकर डिग्री भेजी जाएगी। बताया कि लॉकडाउन के दौरान 12 हजार से अधिक डिग्री बनी है। इसमें अधिकांश कॉलेजों में भेज दी गयी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें