DA Image
19 सितम्बर, 2020|8:10|IST

अगली स्टोरी

बीआरएबीयू सहित कई विश्वविद्यालयों के लिए यूजीसी का नया निर्देश, परीक्षा व नामांकन सितंबर तक करा लेना होगा पूरा

स्नातक, पीजी सहित अन्य कोर्सों की परीक्षाओं को सितंबर तक पूरा कर लेना है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने बीआरए बिहार विश्वविद्यालय सहित तमाम विश्वविद्यालयों के लिए नया निर्देश जारी किया है। कहा गया है कि परीक्षा के साथ एडमिशन का काम भी सितंबर में ही पूरा करें। हालांकि, एडमिशन की प्रक्रिया के लिए यूजीसी ने सितंबर के बाद का भी समय दिया है। साथ ही जरूरत पड़ने पर प्रोविजनल एडमिशन लेने की भी बात कही गई है। वहीं परीक्षाओं को लेकर यूजीसी ने समय से पूरा करने को कहा है।
पहले यूजीसी ने जुलाई का समय दिया था। इस दौरान कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा नहीं हो सकी। इसे टालना पड़ा, लेकिन एक दिन पहले नई गाइडलाइन में सितंबर में परीक्षा कराने का निर्देश दिया गया है। यूजीसी की ओर से फाइनल व टर्मिनल परीक्षा कराने की बात कही है। हालांकि, बीआरए बिहार विवि में परीक्षा को लेकर फिलहाल पैटर्न तय नहीं हो सका है। परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी या सब्जेक्टिव, यह तय होना बाकी है। राजभवन की ओर से लगभग दो सप्ताह पहले परीक्षा के पैटर्न के लिए पत्र भेज दिया गया था। ट्रांजिट रेगुलेशन तैयार किया गया है। इसके तहत विश्वविद्यालय अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा लेने की पद्धति तय कर सकता है। हालांकि, यह इसी साल के लिए होगा।
विवि अधिकारी ने कहा कि अगले सप्ताह की शुरुआत में परीक्षा बोर्ड की बैठक में परीक्षा का पैटर्न तय होगा। इसको लेकर परीक्षा विभाग विशेषज्ञों व विभिन्न संकायों के डीन से विचार कर रहा है। अबतक के अनुसार विवि परीक्षा के समय को घटाएगा। प्रश्नों की संख्या भी घटेगी। यदि परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी तो ओएमआर शीट से होगी।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UGC new instructions for many universities including BRABU examination and enrollment will have to be completed by September