ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरमार्च तक जंक्शन पर बनेंगे दो नए प्लेटफॉर्म

मार्च तक जंक्शन पर बनेंगे दो नए प्लेटफॉर्म

अगले साल मार्च तक जंक्शन पर दो नए प्लेटफॉर्म का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। वहीं रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआई) का काम जनवरी में पूरा हो जाएगा। इसकी जानकारी बुधवार को डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता ने दी। वे...

मार्च तक जंक्शन पर बनेंगे दो नए प्लेटफॉर्म
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 22 Oct 2020 03:12 AM
ऐप पर पढ़ें

अगले साल मार्च तक जंक्शन पर दो नए प्लेटफॉर्म का निर्माण पूरा कर लिया जाएगा। वहीं रूट रिले इंटरलॉकिंग (आरआरआई) का काम जनवरी में पूरा हो जाएगा। इसकी जानकारी बुधवार को डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता ने दी। वे मुजफ्फरपुर जंक्शन पर चल रहे आरआरआई कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे थे। पूर्व मध्य रेलवे के कंस्ट्रक्शन विभाग के अधिकारियों के साथ प्लेटफॉर्म संख्या एक, आरआरआई बिल्डिंग और यार्ड का निरीक्षण किया।

डीआरएम ने बताया कि आरआरआई के साथ यार्ड रिमॉडलिंग का काम भी चल रहा है। अब भारत वैगन की ओर से यार्ड तक पहुंचने के लिए लाइन तैयार की गई है। दोनों काम जनवरी तक पूरे कर लिए जाएंगे। आरआरआई का काम पूरा होने के बाद जंक्शन की रेललाइन की गतिविधि ऑटोमेटिक हो जाएगी। मैन्युअल काम खत्म हो जाएगा। ट्रेन परिचालन में सुविधा होगी। प्लेटफॉर्म खाली होने के इंतजार में ट्रेनों को आउटर पर खड़ा नहीं होना होगा।

निरीक्षण के दौरान डीआरएम के साथ एडीआरएम अरुण कुमार, पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर व सोनपुर मंडल के अधिकारी, एरिया अधिकारी एके पांडेय, एसएस राजीव प्रियदर्शी समेम अन्य मौजूद थे।

प्लेटफॉर्म सात व आठ होगा

डीआरएम ने बताया कि यात्री सुविधाओं को देखते हुए मुजफ्फरपुर जंक्शन पर दो नए प्लेटफॉर्म का निर्माण होना है। आरआरआई के साथ ही दोनों प्लेटफॉर्म का खाका तैयार कर लिया जाएगा। मार्च-अप्रैल तक निर्माण पूरा हो जाएगा। अभी जंक्शन पर कुल छह प्लेटफॉर्म हैं। इसमें दो प्लेटफॉर्म से अप लाइन (मुजफ्फरपुर-हाजीपुर) की गाड़ियों का परिचालन होता है। दो प्लेटफॉर्म से पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन होता है, जबकि दो प्लेटफॉर्म को डाउन लाइन की गाड़ियों के लिए रखा गया है। नया प्लेटफॉर्म सात व आठ होगा।

छठ बाद एप्रोन बिछाने का काम

डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता ने अधिकारियों के साथ प्लेटफॉर्म संख्या एक पर सिग्नल व लाइन का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि प्लेटफॉर्म संख्या एक के ट्रैक पर छठ के बाद एप्रोन बिछाने का काम शुरू होगा। इस काम में करीब डेढ़ महीने लगेंगे। इसके लिए 45 दिनों का ब्लॉक लेना होगा। इस दौरान प्लेटफार्म संख्या एक से ट्रेनों का परिचालन नहीं होगा। ब्लॉक लेने के लिए डीआरएम ने अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। एप्रोन बिछने के बाद ट्रैक की ऊंचाई बढ़ जाएगी। साथ ही पानी लगने की समस्या खत्म हो जाएगी। सिग्नल फेल होने के झंझट से भी निजात मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें