ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुर250 करोड़ से बदले जाएंगे शहर के ट्रांसफॉर्मर व नंगे तार

250 करोड़ से बदले जाएंगे शहर के ट्रांसफॉर्मर व नंगे तार

शहर व इसके आसपास के इलाकों में बिजली व्यवस्था को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी शुरू हो गई है। शहर के तमाम मोहल्लों में गये नंग तार अब नहीं रहेंगे। 250 करोड़ की योजना से शहरी इलाकों में विद्युत संचरण की...

250 करोड़ से बदले जाएंगे शहर के ट्रांसफॉर्मर व नंगे तार
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरTue, 19 Feb 2019 11:19 AM
ऐप पर पढ़ें

शहर व इसके आसपास के इलाकों में बिजली व्यवस्था को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी शुरू हो गई है। शहर के तमाम मोहल्लों में गये नंग तार अब नहीं रहेंगे। 250 करोड़ की योजना से शहरी इलाकों में विद्युत संचरण की व्यवस्था बदली जाएगी। इसपर एनबीपीडीसीएल (नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड) ने काम शुरू कर दिया है। अगले दो साल के भीतर शहर के तमाम एलटी एलुमिनियम के नंगे तार बदले जाएंगे। उसकी जगह केबल लगेंगे। इसके साथ एक सौ से अधिक ट्रांसफॉर्मर भी बदले जाएंगे। एनपीडीएस (इंटीग्रिटी पावर डेवेलपमेंट स्ट्रक्चर) योजना के तहत यह काम होना है। इसी सप्ताह ढ़ाई सौ करोड़ का टेंडर खोला जाएगा।

कई एजेंसियों ने इसके लिए टेंडर दिया है। एनबीपीडीसीएल के एक इंजीनियर ने सोमवार को बताया कि टेंडर खुलने के बाद काम शुरू हो जाएगा। दो साल के भीतर इस काम को पूरा कर लेना है। इसके तहत नगर निगम व इसके आसपास के इलाकों में यह काम होना है। सभी ट्रांसफॉर्मर से पोल तक गये एलटी तार को पूरी तरह बदलना है। सभी इलाकों में केवल केबल लगेंगे। पिछले पांच साल के दौरान एस्सेल की ओर से लगाये गये केबल की भी जांच होगी। जहां बदलाव की जरुरत होगी उसे भी बदला जाएगा। अभी 60 फीसदी से अधिक इलाकों में एलटी वायर हैं। इस कारण कई बार हादसे भी होते रहते हैं। सभी मोहल्लों में केबल लगेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें