DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नोटबंदी में किया डेढ़ करोड़ का लेनदेन, जुर्माने पर बवाल

नोटबंदी में किया डेढ़ करोड़ का लेनदेन, जुर्माने पर बवाल

अहियापुर स्थित बाजार समिति के मछली बाजार में बिना लेखा-जोखा के करोड़ों रुपये का सालाना कारोबार होता है। इसका खुलासा सोमवार देर शाम को मछली कारोबारी के प्रतिष्ठान पर हुए आयकर विभाग के सर्वे से हुआ। मछली का थोक कारोबार करने वाले कृष्णा ट्रेडिंग सेंटर के मालिक अजय कुमार सिंह की ओर से डेढ़ करोड़ रुपये का कैश में कारोबार करने का मामला पकड़ में आया है। वह अपना सालाना टर्न ओवर 38 लाख रुपये ही दिखा रहा है। उधर, इस खुलासे के बाद जब उसपर जुर्माना लगाया गया तो उसने हंगामा शुरू कर दिया। इसे बाद वहां पुलिस टीम की मौजूदगी में सर्वे का कार्य किया गया।

सर्वे के दौरान कई गड़बड़ियां सामने आयीं। नवंबर 2016 में नोटबंदी के दौरान उक्त कारोबारी ने डेढ़ करोड़ रुपये का कैश लेनदेन व एक्सचेंज किया था। मछली कारोबारी ने आयकर विभाग की टीम को डेढ़ करोड़ के कैश लेनदेन का कोई रिकार्ड नहीं दिया।

आयकर विभाग मुजफ्फरपुर प्रक्षेत्र के संयुक्त आयुक्त प्रणव कोले ने बताया कि कारोबारी अजय कुमार सिंह ने नोटबंदी के दौरान अपने बैंक खाते में डेढ़ करोड़ रुपये कैश जमा किया है। इसका उसके पास कोई लेखा-जोखा नहीं है। यही नहीं, वह जुर्माना देने को भी तैयार नहीं है। उसपर जब जुर्माना लगाया गया तो उसने हंगामा शुरू कर दिया।मौके पर पुलिस टीम को बुलाना पड़ा। उसने तमाम ट्रांजेक्शन कैश में ही किया है। कैश में उसने जो भी धंधा किया है उसकी जांच की जा रही है।

कारोबारी के विरोध के बाद पुलिस तैनात

आयकर विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सर्वे व जुर्माना लगाने पर कारोबारी ने विरोध जताते हुए हंगामा शुरू कर दिया। विभाग ने तुरंत इसकी जानकारी एसएसपी मनोज कुमार को दी। एसएसपी ने आयकर अधिकारियों को सुरक्षा मुहैया कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने डीएसपी को आयकर सर्वे में मदद करने का आदेश दिया। रात करीब आठ बजे अहियापुर थाने के साथ अतिरिक्त पुलिस बल को बाजार समिति में तैनात कर दिया गया। इस दौरान कारोबारी अधिकारियों को आत्मदाह करने की धमकी भी दे रहा था। पुलिस के साथ आयकर विभाग के अधिकारियों की टीम सर्वे के बाद जुर्माना वसूलने व दंडात्मक कार्रवाई में जुटी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Transaction of one and a half million transactions in banknotes banknotes on fines