ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरकॉशन से चलीं ट्रेनें, परिचालन पर खतरा

कॉशन से चलीं ट्रेनें, परिचालन पर खतरा

लगातार सात दिनों से हो रही बारिश के कारण उत्तर बिहार में कई रेलखंडों में ट्रैक धंस गये हैं। इससे कई ट्रेनों का परिचालन रद्द करना पड़ा है। कई ट्रेनों के मार्ग बदल दिये गये हैं। ट्रेनों का परिचालन...

कॉशन से चलीं ट्रेनें, परिचालन पर खतरा
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरSun, 14 Jul 2019 04:19 PM
ऐप पर पढ़ें

लगातार सात दिनों से हो रही बारिश के कारण उत्तर बिहार में कई रेलखंडों में ट्रैक धंस गये हैं। इससे कई ट्रेनों का परिचालन रद्द करना पड़ा है। कई ट्रेनों के मार्ग बदल दिये गये हैं। ट्रेनों का परिचालन अस्त-व्यस्त होने से यात्रियों की मुसीबत बढ़ गई है।

मुजफ्फरपुर जंक्शन सहित विभिन्न स्टेशनों पर सिग्नल फेल होने से कॉशन पर या मेन्युअली ट्रेनों को स्टेशन पर लाया जा रहा है। शनिवार को मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेलखंड के गोरौल से भगवानपुर स्टेशन के बीच बेनीपट्टी पिरापुर हाल्ट के पास बारिश में ट्रैक धंस गया। शुरू में कई ट्रेनों का परिचाल धंसे ट्रैक से ही हुआ। पाटलिपुत्र से मुजफ्फरपुर आ रही सवारी गाड़ी में झटका लगने के बाद शुरू हुई छानबीन में ट्रैक के धंसे होने की जानकारी रेल अधिकारियों को मिली है। इससे पहले सीतामढ़ी से आनन्द विहार जाने वाली लिच्छिवी एक्सप्रेस भी इसी लाइन से गुजरी। संयोग था कि कोई हादसा नहीं हुआ। रनकट से ट्रैक धंसने की सूचना इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को दी गई। बेनीपट्टी पिरापुर हाल्ट के पास पोल नम्बर 23/21 के पास रेलवे ट्रैक दब गया था।

अधिकारियों के अनुसार दस से पंद्रह फीट लंबाई में करीब ढाई इंच तक धंसा था। बाद में रेलवे की ओर से इस रूट पर ट्रेनों को धीमी गति में परिचालित करने का निर्देश दिया गया। स्टेशन मास्टर अंकित कुमार ने बताया की चार-पांच बजे सुबह ट्रैक धंसने की जानकारी मिली। इसके बाद एक ही ट्रैक से धीमी गति से ट्रेनों का पिरचालन किया गया। इधर सीतामढ़ी से रक्सौल रूट पर ट्रेनों का परिचालन बाधित है। पनियहवा से नरकटियागंज रेल रूट पर ट्रैक में समस्या आने पर ट्रेनों का परिचालन घंटों बाधित रहा।

रक्सौल-सीतामढ़ी ट्रैक पर ट्रेनों का परिचालन बंद

रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर गुरहेनवा चैनपुर स्टेशन के पास ट्रैक पर बाढ़ के पानी का दबाव देखते हुए ट्रेन परिचालन बंद कर दिया गया है। स्टेशन प्रबंधक अनिल कुमार सिंह ने शनिवार को दी। उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह तीन बजे से ट्रेन परिचालन को रोक दिया गया है।

इन ट्रेनों का बदला परिचालन रूट

12 जुलाई को आनंद विहार से खुलने वाली रक्सौल- आनंद विहार एक्सप्रेस का परिचालन रक्सौल- सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर के बदले रक्सौल - सुगौली- मुजफ्फरपुर के रास्ते चली। 13 को खुलने वाली गाड़ी संख्या 22551 दरभंगा-जलंधर सिटी एक्सप्रेस दरभंगा- सीतामढ़ी- रक्सौल -सगौली -पनियावा के निर्धारित रुट के बदले दरभंगा- समस्तीपुर- मुजफ्फरपुर-सगौली-पनियावा के रास्ते चलेगी। रक्सौल- हवाड़ा एक्सप्रेस, रक्सौल-हैदराबाद एक्सप्रेस को मुजफ्फरपुर के रास्ते चलाया गया।

इन ट्रेनों का किया गया आंशिक समापन

गाड़ी संख्या 75227 दरभंगा-रक्सौल सवारी गाड़ी बैरगनिया में आंशिक रूप से समाप्त किया गया। खाली रैक सीतामढ़ी को वापस जाएगी। यह गाड़ी सीतामढ़ी- दरभंगा सवारी गाड़ी बनकर जाएगी। समस्तीपुर -रक्सौल सवारी गाड़ी का सीतामढ़ी में आंशिक रूप से समापान किया गया।

10 ट्रेनों को किया गया रद्द

रेनकट को देखते हुए रेलवे ने सोनपुर व समस्तीपुर के 10 ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया। जिन ट्रेनों का परिचालन रद्द किया गया है उसमें गाड़ी संख्या 75215, 55080, 75260, 63305, 63306, 15612, 15611, 55615, 55616 व 15626 शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें