Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार मुजफ्फरपुरतीसरी संशोधित डमी एडमिट कार्ड में सुधार का आज अंतिम मौका

तीसरी संशोधित डमी एडमिट कार्ड में सुधार का आज अंतिम मौका

हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरNewswrap
Mon, 06 Dec 2021 03:22 AM
तीसरी संशोधित डमी एडमिट कार्ड में सुधार का आज अंतिम मौका

मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाता

मैट्रिक और इंटर परीक्षा-2022 को लेकर परीक्षार्थियों का तीन बार संशोधित डमी एडमिट कार्ड अबतक जारी किया जा चुका है, फिर भी गड़बड़ियां शत-प्रतिशत दूर नहीं हुई हैं। अब बिहार बोर्ड ने संशोधित डमी एडमिट कार्ड में सुधार करने को सोमवार तक का समय देते हुए सभी संबंधित स्कूल-कॉलेजों को निर्देश दिया है कि आगे कोई त्रुटि रहती है तो इसके लिए प्राचार्य जवाबदेह होंगे।

इंटर के परीक्षार्थियों के डमी एडमिट कार्ड में बदले हुए विषय कोड भी जारी किए गए हैं। इंटर परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का रजिस्ट्रेशन आवेदन और परीक्षा आवेदन पहले के निर्धारित विषय कोड के आधार पर भरा गया था। साइंस ,आर्ट्स और कॉमर्स के छात्र-छात्राओं द्वारा अतिरिक्त विषय समूह के अंतर्गत भाषा विषय हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, पर्शियन, पाली और बांग्ला में से किसी एक विषय का चयन किया गया है, उस विषय के कोड में परिवर्तन किया गया है। अतिरिक्त विषय समूह के अंतर्गत पूर्व निर्धारित विषय कोड को बदलकर नया कोड दिया गया है और इसी नए कोड के आधार पर परीक्षार्थियों का डमी एडमिट कार्ड जारी किया गया है।

बोर्ड ने निर्देश दिया है कि सभी छात्र-छात्राओं का संशोधित सूचीकरण प्रमाण पत्र और तृतीय संशोधित डमी एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। छात्र अपना सूचीकरण प्रमाण पत्र और डमी एडमिट कार्ड बोर्ड की वेबसाइट से खुद भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर अपने स्कूल प्रधान के माध्यम से इसे प्राप्त कर सकते हैं। निर्देश दिया है कि अनिवार्य विषय समूह के अंतर्गत चयनित भाषा विषय के विषय कोड में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है और उनका विषय कोड पहले की तरह ही रहेगा। सभी शिक्षण संस्थान छात्र-छात्राओं को डमी एडमिट कार्ड उपलब्ध कराएंगे और डमी एडमिट कार्ड में अंकित सभी रिकॉर्ड का मिलान कर लेंगे। इसके बाद इसमें अगर कोई त्रुटि है तो ऑनलाइन उसका संशोधन करेंगे और 6 दिसंबर तक संशोधन करके बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर देंगे।

epaper

संबंधित खबरें