ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरये खामियां मिली अधिकारियों को शहरी क्षेत्र के स्कूलों में

ये खामियां मिली अधिकारियों को शहरी क्षेत्र के स्कूलों में

। शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों की जांच में शनिवार को निकले अधिकारियों को कई खामियां मिली। लैब के सामान से लेकर बेंच-डेस्क की किल्लत सामने...

ये खामियां मिली अधिकारियों को शहरी क्षेत्र के स्कूलों में
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरSun, 16 Sep 2018 02:14 AM
ऐप पर पढ़ें

कहीं बच्चे तो कहीं शिक्षक गायब। सिंगल बेंच पर दो लड़कियां, गर्मी में बेहाल। शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों की जांच में शनिवार को निकले अधिकारियों को कई खामियां मिली। लैब के सामान से लेकर बेंच-डेस्क की किल्लत सामने आई। हाईस्कूलों में शिक्षण व्यवस्था की स्थिति जानने के साथ ही लैब, उपस्कर की जांच के लिए अधिकारियों की टीम शहर के अलग-अलग स्कूल में पहुंची।

जांच टीम में शामिल अधिकारियों ने चेतना सत्र के साथ ही कक्षाओं में जाकर शिक्षकों के पढ़ाने का तरीका भी देखा। जिला स्कूल में डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान विनय कुमार ने चेतना सत्र में लाउडस्पीकर आदि का प्रयोग नहीं होने पर नाराजगी जताई। स्कूल प्रबंधन की ओर से पुराने जमाने का टूटा-फूटा लाउडस्पीकर दिखाया गया। इस स्कूल में छह शिक्षकों के पढ़ाने के स्तर को असंतोषजनक पाया गया। डीपीओ ने व्यवस्था में सुधार का आदेश स्कूल प्राचार्य को दिया। लैब का सामान भी स्कूल में नहीं खरीदा गया था।

प्लस 2 का बिल्डिंग तैयार मगर नहीं है बेंच डेस्क:

चैपमेन स्कूल में पहुंची जांच टीम ने सिंगल बेंच पर दो-दो लड़कियों के बैठाए जाने पर सवाल उठाया। यही नहीं यहां प्लस 2 की बिल्डिंग तो तैयार है मगर प्लस 2 की बच्चियों के लिए अब तक बेंच-डेस्क की व्यवस्था नहीं है। प्राचार्य ने कहा कि लैब सामग्री के लिए राशि तो मिली मगर बेंच-डेस्क खरीदने के लिए दिए जाने वाले पांच लाख रुपये अब तक विभाग से नहीं मिले हैं। जबकि इस संबंध में कई बार विभाग को लिखा जा चुका है।

बच्चों की उपस्थिति प्लस 2 में 50 फीसदी भी नहीं:

मुखर्जी सेमिनरी में कर्मचारियों के देर से आने पर फटकार लगी। प्लस 2 स्कूल में बच्चों की उपस्थिति काफी कम पाई गई। डीपीओ लेखा-योजना नासिर हुसैन ने कहा कि सभी स्कूल को 15 दिन का समय सुधार के लिए दिया गया है। यह जांच राज्यस्तरीय आदेश पर हुआ है। रिपोर्ट भेजी जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें