ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरमौसम ने ली करवट, सुबह तेज पुरवा हवा के साथ हुई बारिश

मौसम ने ली करवट, सुबह तेज पुरवा हवा के साथ हुई बारिश

मौसम ने बुधवार को फिर करवट ली। सुबह तेज पुरवा हवा के साथ बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आई। वहीं, दिन में धूप निकलने से तापमान फिर बढ़ गया। मौसम...

मौसम ने ली करवट, सुबह तेज पुरवा हवा के साथ हुई बारिश
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 22 Feb 2024 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि।
मौसम ने बुधवार को फिर करवट ली। सुबह तेज पुरवा हवा के साथ बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आई। वहीं, दिन में धूप निकलने से तापमान फिर बढ़ गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले दो दिनों तक जिले में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

बारिश आम, लीची के लिए वरदान साबित होगी। इससे किसानों को मंजर की एक धुलाई नहीं करनी पड़ेगी। इसके अलावा गेहूं, तोड़ी, दलहन को भी लाभ होगा। किसानों को सबसे अधिक लाही कीट से मुक्ति मिली है। इससे तोड़ी समेत अन्य उद्यानिक फसल का लाही कीट से बचाव होगा। वहीं, बारिश से आलू की लगी हुई फसल को नुकसान होगा। खेतों में अत्यधिक नमी होने से आलू की खुदाई प्रभावित होगी और उसके सड़ने की भी संभावना है।

लीची और आम को बारिश से धुलाई का मिला लाभ :

कांटी के कपड़पुरा के लीची किसान सह व्यापारी भोला त्रिपाठी ने बताया कि यह बारिश आम और लीची दोनों फसलों के लिए लाभदायक साबित होगा। आम और लीची में मंजर आ रहा है। इस समय मंजर पर विभिन्न कीटों का प्रकोप बढ़ने लगता है। किसान मंजर को बचाव के लिए छिड़काव शुरू करने की तैयारी कर रहे थे। बारिश होने से मंजर पूरी तरह से धुल गया है। इस कारण मंजर जहां कीट के प्रकोप से बच गया, वहीं किसानों का एक धुलाई का खर्च भी बचा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें