ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरउत्पादन का 16 फीसदी ही गेहूं खरीद का रखा लक्ष्य

उत्पादन का 16 फीसदी ही गेहूं खरीद का रखा लक्ष्य

जिले में गेहूं अधिप्राप्ति का लक्ष्य काफी कम तय किया गया है। सहकारिता विभाग ने जिले के किसान से महज 6000 टन गेहूं अधिप्राप्ति करने का लक्ष्य तय किया है। कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में 38...

उत्पादन का 16 फीसदी ही गेहूं खरीद का रखा लक्ष्य
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरSun, 17 Jun 2018 01:35 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में गेहूं अधिप्राप्ति का लक्ष्य काफी कम तय किया गया है। सहकारिता विभाग ने जिले के किसान से महज 6000 टन गेहूं अधिप्राप्ति करने का लक्ष्य तय किया है। कृषि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में 38 हजार टन गेहूं की पैदावार हुई है। जबकि किसानों से गेहूं खरीद का लक्ष्य महज 16 फीसदी तय किया गया है। इस आंकड़ों के मुताबिक एक प्रखंड में सहकारिता विभाग किसानों से औसतन 375 टन गेहूं की ही खरीदारी कर सकेगा। प्रखंडों में गेहूं अधिप्राप्ति करने में व्यापार मंडल रुचि नहीं ले रहा है।

बिचौलिया के हाथों बिकेगी 32 हजार टन गेहूं :

उत्पादन व अधिप्राप्ति के लिहज से सहकारिता विभाग ने जो लक्ष्य तय किया है, उससे 32 हजार टन गेहूं बिचौलिया के हाथों बिकेगी। आधे से अधिक गेहूं को किसानों ने बिचौलिया के हाथों बेच दिया है। यदि किसान का गेहूं ईमानदारी ने सहकारिता विभाग ने खरीदा तो एक क्विंटल गेहूं का किसान को 1735 रुपये मिलता। लेकिन, बिचौलिया ने किसानों से औने-पौने दामों में 1300- 1400 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं खरीद लिया है।

36 दिन देरी से निर्धारित किया गया लक्ष्य:

सहकारिता विभाग की ओर से 36 दिन देरी से लक्ष्य का निर्धारण किया गया है। किसानों ने सहकारिता विभाग पर आरोप लगाया है कि जानबूझ कर इतना विलंब लक्ष्य का निर्धारण किया है। ताकि किसान अधिप्राप्ति शुरू करने से पहले गेहूं बिचौलियों के हाथों बेच ले। विभाग की ओर से घोषणा की गई थी कि एक मई से तीस जून के बीच गेहूं की अधिप्राप्ति की जाएगी, लेकिन जिले में अब जाकर अधिप्राप्ति का लक्ष्य तय किया गया है।

अनिल कुमार गुप्ता, जिला सहकारिता विभाग ने कहा कि विभाग ने गेहूं अधिप्राप्ति का जिलावार लक्ष्य तय किया है। इसके आधार पर प्रखंडों का लक्ष्य तय किया गया है। आवश्यकता पड़ी तो डीएम के स्तर से इस लक्ष्य को बढ़ाया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें