ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरघर-घर फिल्म दिखाने वाले शिवा बॉलीवुड के कामयाब सिनेमेटोग्राफर

घर-घर फिल्म दिखाने वाले शिवा बॉलीवुड के कामयाब सिनेमेटोग्राफर

कभी भीसीआर, भीसीपी पर घर-घर जाकर फिल्में दिखाते थे और आज उनकी फिल्में देखने के लिए लोग सिनेमा हॉल जाते हैं। वीडियोग्राफी करने वाले शहर के शिवा अब बॉलीवुड के कामयाब सिनेमेटोग्राफर शिवा चौधरी हैं। 20...

घर-घर फिल्म दिखाने वाले शिवा बॉलीवुड के कामयाब सिनेमेटोग्राफर
अनामिका,मुजफ्फरपुरMon, 08 Oct 2018 02:45 PM
ऐप पर पढ़ें

कभी भीसीआर, भीसीपी पर घर-घर जाकर फिल्में दिखाते थे और आज उनकी फिल्में देखने के लिए लोग सिनेमा हॉल जाते हैं। वीडियोग्राफी करने वाले शहर के शिवा अब बॉलीवुड के कामयाब सिनेमेटोग्राफर शिवा चौधरी हैं। 20 वर्षों के संघर्ष के बाद बॉलीवुड के बेस्ट सिनेमेटोग्रापुर और डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी शिवा चौधरी बड़े निर्देशकों की पसंद हैं।

हिन्दी समेत विभिन्न भाषा की 100 से अधिक फिल्मों में अपना जलवा दिखा चुके शिवा फिल्मों में अश्लीलता के खिलाफ अभियान भी चला रहे हैं। कई विभिन्न अवार्डों के साथ-साथ इन्हें डायरेक्टर ऑफ फोटोग्राफी के लिए राजकीय भिखारी ठाकुर सम्मान से भी नवाजा जा चुका है।

कोहराम, किला, खिलाड़ियों का खिलाड़ी जैसी फिल्मों में वे बतौर असिस्टेंट सिनेमेटोग्राफर काम कर चुके हैं। इनकी आने वाली फिल्म हम तो हुए हैं तुम्हारे है। इसके अलावा भी कई फिल्म रिलीज होने वाली है।

30 रुपये से मुंबई में शुरू किया था काम

मालीघाट निवासी हीरालाल चौधरी और सीता देवी के इस बेटे में शुरू से ही कुछ अलग करने का जज्बा था। ‘हिन्दुस्तान से बात करते हुए शिवा ने बताया कि मुंबई जाने का सपना शुरू से दिल में पल रहा था मगर राह नहीं मिल रही थी। पढ़ाई के दौरान ही घर-घर में सिनेमा दिखाने के साथ शादी में वीडियोग्राफी करने लगा। साल 1996 में मेरी मेहनत रंग लाई और डायरेक्टर ब्रज भूषण का नंबर मिला। 21 जून को मुंबई रवाना हो गया अपने सपनों को सच करने के लिए। मुम्बई में उन्होंने काम दिलाया। पहली पगार 30 रुपये मिली। उसमें भी 10 रुपये बचा लेता था। संघर्ष का यह सफर चलता रहा और कई फिल्में मिलती रही। शिवा कहते हैं कि भोजपुरी में अश्लीलता के खिलाफ अभियान चला रहा हूं। इसमें 10 हजार लोग जुड़े हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें