ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरजादू व कॉमेडी से बताया जाएगा टीका का महत्व

जादू व कॉमेडी से बताया जाएगा टीका का महत्व

जादूगरी, कॉमेडी, लोक गीत व नाटक के माध्यम से जिले में लोगों को टीकाकरण के महत्व के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ ही वंचित बच्चों को टीका दिलाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में अभिवावकों को भी प्रेरित...

जादू व कॉमेडी से बताया जाएगा टीका का महत्व
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 12 Jul 2018 12:06 PM
ऐप पर पढ़ें

जादूगरी, कॉमेडी, लोक गीत व नाटक के माध्यम से जिले में लोगों को टीकाकरण के महत्व के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ ही वंचित बच्चों को टीका दिलाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में अभिवावकों को भी प्रेरित किया जाएगा। इस विशेष अभियान का नाम ‘टीकू टॉक रखा गया है। इसे यूनिसेफ व राज्य स्वास्थ्य समिति के समन्वय से हर प्रखंड में चलाया जाएगा।

टीकू का मतलब टीकाकरण है। मुजफ्फरपुर के साथ गया, पूर्णिया, अररिया व जमुई जिले में 16 जुलाई से अभियान शुरू होगा। इसके लिए समिति ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। दरअसल, इन पांचों जिलों में हर साल ग्रामीण तबके के बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। सबसे अधिक महादलित टोलों के बच्चे टीकाकरण से वंचित हो रहे हैं। अकेले मुजफ्फरपुर में वर्ष 2017-18 में 40 हजार से अधिक बच्चों को टीका नहीं लगाया जा सका। इस कारण केन्द्र सरकार ने जिले को टीकाकरण के पिछड़े जिले की श्रेणी में रखा है। इससे स्वास्थ्य विभाग की चिंता काफी बढ़ गई है।

इस अनोखे ड्राइव में काल्पनिक टीकू व जादूगर को शामिल किया गया है। पांच जिलों के 20 गांव में इसका ट्रायल भी शुरू हो गया है। मुजफ्फरपुर में मोतीपुर के बरियार उर्फ बाजिदपुर, बरुराज, गायघाट के कांटा पिरौछा, कटरा के जजुआर में ट्रायल किया गया है।

यूनिसेफ के सहयोग से चलना है अभियान

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि ‘टीकू टॉक अभियान की शुरुआत के लिए सर्वे काम शुरू हो गया है। इसको देखते हुए पहल हो रही है। यूनिसेफ के सहयोग से अभियान चलना है। जल्द वैसे गांवों की सूची तैयार हो जाएगी जहां सर्वाधिक बच्चे छूटे हुए हैं। लोक गीत, जादूगरी व कॉमेडी दिखाकर लोगों को आकर्षित किया जाएगा। इस दौरान कालाकार टीकाकरण के महत्व को बताएंगे। अब भी टीकाकरण के प्रति इन जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें