ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरस्वाधार गृह से जुड़ीं संचिकाएं अबतक जब्त नहीं

स्वाधार गृह से जुड़ीं संचिकाएं अबतक जब्त नहीं

मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड के मुख्य दोषी ब्रजेश ठाकुर के स्वाधार गृह से 11 महिलाओं व चार बच्चों के गायब होने के लंबित कांड की मंगलवार को नगर डीएसपी रामनरेश पासवान ने समीक्षा की। तिहाड़ में सजा काट रहे...

स्वाधार गृह से जुड़ीं संचिकाएं अबतक जब्त नहीं
मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाताWed, 24 Jun 2020 11:48 AM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड के मुख्य दोषी ब्रजेश ठाकुर के स्वाधार गृह से 11 महिलाओं व चार बच्चों के गायब होने के लंबित कांड की मंगलवार को नगर डीएसपी रामनरेश पासवान ने समीक्षा की। तिहाड़ में सजा काट रहे ब्रजेश को इस केस में न्यायिक रिमांड पर लेने की कार्रवाई लंबित चल रही है। अबतक महिला थाने की पुलिस ने उसे रिमांड पर लेने की कार्रवाई पूरी नहीं की है, जबकि हाईकोर्ट ने इस कांड की हर दिन सुनवाई करने का आदेश दे रखा है।
इस केस में समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों की संलिप्तता का साक्ष्य जुटाने का निर्देश आईओ को दिया गया था। इसके लिए विभाग से स्वाधार गृह से जुड़ी संचिकाएं जब्त की जानी थीं, लेकिन पुलिस की शिथिलता से साक्ष्य नष्ट होने का खतरा मंडराने लगा है। अबतक स्वाधार गृह से जुड़ी संचिकाएं पुलिस ने विधिवत रूप से जब्त भी नहीं की है। समीक्षा के दौरान नगर डीएसपी ने सभी बिंदुओं पर लंबित कार्रवाई को देखकर आईओ महिला थाने की थानेदार नीरू कुमारी को निर्देशित किया है।

स्वाधार गृह से गायब मिली थी महिलाएं व बच्चे
ब्रजेश ठाकुर के एनजीओ के माध्यम से संचालित स्वाधार गृह का निरीक्षण प्रशासनिक स्तर पर किया गया था। तब खुलासा हुआ था कि स्वाधार गृह में ताला लटकता रहता है। ऐसे में स्वाधार गृह में रहने वाली महिलाएं व बच्चे कहां गए। तब तत्कालीन जिला बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक दिवेश कुमार शर्मा ने महिला थाने में 9 जून 2018 को एफआईआर दर्ज कराई थी।

ब्रजेश व अन्य की पेशी के बाद बढ़ेगी पुलिस की कार्रवाई
इस कांड में ब्रजेश ठाकुर की राजदार साइस्ता परवीन उर्फ मधु पर पुलिस की ओर से चार्जशीट दायर की जा चुकी है। इसके अलावा पुलिस ने उसे न्यायिक व पुलिस रिमांड भी कर चुकी है। ब्रजेश ठाकुर समेत अन्य आरोपितों पर जांच की कार्रवाई लंबित है। इसमें ब्रजेश, अफसाना खातून, रामानुज ठाकुर उर्फ मामा व रामाशंकर सिंह उर्फ मास्टर की पेशी के बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें