ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुर15 करोड़ के आवंटन पर भी शिक्षकों को नहीं हुआ भुगतान

15 करोड़ के आवंटन पर भी शिक्षकों को नहीं हुआ भुगतान

आवंटन मिलने के एक माह बाद भी शिक्षकों के बकाये वेतन का भुगतान शिक्षा विभाग नहीं कर सका है। हाईकोर्ट के आदेश को भी पदाधिकारी धत्ता बता रहे हैं। जुलाई...

15 करोड़ के आवंटन पर भी शिक्षकों को नहीं हुआ भुगतान
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 23 Mar 2023 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर। प्रमुख संवाददाता

आवंटन मिलने के एक माह बाद भी शिक्षकों के बकाये वेतन का भुगतान शिक्षा विभाग नहीं कर सका है। हाईकोर्ट के आदेश को भी पदाधिकारी धत्ता बता रहे हैं। जुलाई महीने में हाईकोर्ट ने राज्य में कार्यरत सभी शिक्षकों के कार्यरत अवधि के बकाए और अंतर वेतन के भुगतान का आदेश दिया था। इसके बाद पदाधिकारियों ने आवंटन उपलब्ध नहीं रहने का रोना रोया और विभाग से आवंटन की मांग की। बीते माह 20 फरवरी को मुजफ्फरपुर को 15,45,65,865 का आवंटन दिया गया। इसके बाद भी शिक्षकों को बकाए वेतन का भुगतान नहीं किया गया।

हाईकोर्ट ने मीनापुर प्रखंड के एक दर्जन शिक्षकों के बकाया वेतन के भुगतान को लेकर आदेश जारी करते हुए चेतावनी दी है कि यदि ससमय भुगतान नहीं हुआ तो जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना को बकाए वेतन का भुगतान नौ प्रतिशत ब्याज के साथ करना होगा और 50 हजार का अर्थदंड भी लगाया जाएगा। इस चेतावनी के बाद भी अब तक इन शिक्षकों के भुगतान को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी इनका वेतन विपत्र उपस्थापित करने के लिए तैयार नहीं हैं। इस संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मीनापुर को दो सप्ताह पहले पत्र लिखकर वेतन विपत्र उपस्थापित करने का आदेश दिया था, लेकिन उसका भी अनुपालन नहीं किया जा रहा है। परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष वंशीधर ब्रजवासी ने कहा है कि मनमाने तरीके से शिक्षकों का भुगतान किया जा रहा है। उच्चस्तरीय जांच कराई जाए। भुगतान में हेराफेरी करने वाले और मनमानी करने वाले कर्मी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें