ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरजिले में पांच लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य

जिले में पांच लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य

जिले में चल रहे आयुष्मान पखवारा के दौरान आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। कार्य का जायजा लेने के लिए रविवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की टीम...

जिले में पांच लाख आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरSun, 21 Feb 2021 09:20 PM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाता

जिले में चल रहे आयुष्मान पखवारा के दौरान आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। कार्य का जायजा लेने के लिए रविवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की टीम पहुंची। विभिन्न क्षेत्रों में जाकर पड़ताल की। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के कंसलटेंट आशुतोष कुमार सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्य में लगे कर्मियों से अधिक से अधिक लाभुकों का कार्ड बनाने का निर्देश दिया। जिले में पांच लाख गोल्डेन कार्ड बनाने का लक्ष्य है।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान पखवाड़ा के दौरान 17 फरवरी से तीन मार्च तक प्रत्येक पंचायत में नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। पूरे देश में लगभग 10 करोड़ 74 लाख परिवार को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना में उनका ही कार्ड बनेगा, जिनका नाम 2011 में हुए सर्वे के तहत एसईसीसी डेटा में शामिल होगा। उन्होंने बताया कि देशभर में 24 हजार सूचीबद्ध आयुष्मान अस्पतालों में लाभार्थी लाभ उठा सकेंगे। आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक विद्यासागर ने बताया कि जिले में कुल 5 लाख 20 हजार 794 लाभार्थी परिवार हैं। जिले में अबतक दो लाख पांच पचास हजार गोल्डन कार्ड बनाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें