DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जिले में हड़ताल से बैंकिंग ठप, एटीएम फेल

बैंक कर्मियों की हड़ताल से दूसरे दिन गुरुवार को जिले में बैंकिंग सेवाएं ठप रहीं। सुबह शहर के कुछ इलाकों में एटीएम खुले थे, पर दिन चढ़ते एटीएम के शटर गिरते चले गए। एटीएम के बाहर कैश आउट का बोर्ड टंगा मिला। ग्राहकों को निराश होकर लौटना पड़ा। कैश के लिए एक से दूसरे एटीएम तक भटकते रहे। 

हड़ताली बैंक कर्मियों ने निजी बैकों की शाखाओं को भी बंद करा दिया। इससे शहर के करीब सौ से अधिक एटीएम बंद रहे। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक लगभभ पौने तीन सौ से अधिक एटीएम फेल रहे। बैंकों व एटीएम में कैश लोड करने वाली एजेंसी के कर्मियों का कहना है कि कई एटीएम में कैश है, लेकिन बंद करा दिया गया। इस कारण कैश नहीं निकला। दूसरी ओर दो दिनों की बंदी से एटीएम सेवा सामान्य होने में दो दिन का समय लग सकता है। दो दिनों की हड़ताल से जिले में तीन हजार करोड़ रुपये का लेन-देन प्रभावित हुआ है। 50 करोड़ रुपये से अधिक का चेक क्लीयरेंस बाधित रहा। ब्रांच से जुड़े तमाम ऑनलाइन पेमेंट व सेवा बाधित रही। पर्सनल इंटरनेट बैंकिंग को छोड़कर सभी ऑनलाइन बैंकिंग की आरटीजीएस सेवा बाधित रही। 
इधर, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक में हड़ताल नहीं रहने से ग्रामीण क्षेत्रों में जमा-निकासी ज्यादा प्रभावित नहीं हुई। यूनाइटेड फोरम ऑफ रीजनल रूरल बैंक यूनियंस ने हड़ताल से ग्रामीण बैंकों को अलग रखा है। वहीं, महीने के आखिर में बैंक हड़ताल होने की वजह से वेतन और पेंशन भोगियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एसबीआई के मुजफ्फरपुर जोन के डीजीएम अनिल ग्रोवर ने बताया कि दो दिन के लिए देशव्यापी हड़ताल थी। शुक्रवार से सब सामान्य हो जाएगा। 

फोरम के जिला संयोजक उत्तम कुमार ने कहा कि निजी बैंकों की शाखाओं और एटीएम को भी बंद कराया गया है। इधर, उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक की हड़ताल नहीं रहने से ग्रामीण क्षेत्रों में जमा निकासी ज्यादा प्रभावित नहीं हुआ। यूनाइटेड फोरम ऑफ रीजनल रूरल बैंक यूनियंस ने हड़ताल से ग्रामीण बैंकों को अलग रखा है। दूसरी ओर महीने के आखिर में बैंक हड़ताल होने की वजह से वेतन और पेंशन भोगियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बैंक शाखाओं के बंद रहने से आरटीजीएस व ऑनलाइन सेवाएं भी बाधित रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Strike Continues second day in Banks, ATM fail