ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरविशेष एंटीबायोटिक इंजेक्शन पर रोक

विशेष एंटीबायोटिक इंजेक्शन पर रोक

टीबी बीमारी के गंभीर मरीजों को दी जाने वाली विशेष तरह की एन्टीबायोटिक दवा (इंजेक्शन) के अधिक साइड इफेक्ट हो रहे हैं। इसके मद्देनजर इस दवा पर रोक लगा दी गई है। यह दवा वैसे मरीजों को दी जाती थी जिनको...

विशेष एंटीबायोटिक इंजेक्शन पर रोक
मुजफ्फरपुर | कार्यालय संवाददाताSun, 16 Feb 2020 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

टीबी बीमारी के गंभीर मरीजों को दी जाने वाली विशेष तरह की एन्टीबायोटिक दवा (इंजेक्शन) के अधिक साइड इफेक्ट हो रहे हैं। इसके मद्देनजर इस दवा पर रोक लगा दी गई है। यह दवा वैसे मरीजों को दी जाती थी जिनको प्रारंभिक (फर्स्ट लाइन की दवा) दवा से बीमारी ठीक नहीं हो रही थी।
 इस एन्टीबायोटिक इंजेक्शन से काफी साइड इफेक्ट हो रहे थे। इसको देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय की विशेषज्ञों की रिसर्च टीम व डब्ल्यूएचओ ने इस पर रोक लगा दी है। इस एन्टीबायोटिक इंजेक्शन को लेने के बाद बहरापन व लगातार चक्कर आने की समस्या कॉमन हो रही थी। कई स्तर पर हुई जांच में पाया गया कि प्रतिरोधी क्षमता कम होने के कारण यह दवा अपने साइड इफेक्ट से मरीजों को असहज कर रही थी। चालू वित्तीय वर्ष में सरकारी व निजी तौर पर इलाजरत डेढ़ हजार मरीजों में से 351 अतिगंभीर मरीजों को भी यह दवा नहीं दी जाएगी। जिला यक्ष्मा अधिकारी डॉ. एके सिन्हा ने बताया कि यह एन्टीबायोटिक इंजेक्शन वैसे मरीजों को दिया जाता था, जिनका इलाज प्रारंभिक दवा से सफल नहीं होता था। जिनपर दवा बेअसर करती है उनको एमडीआर मरीज कहा जाता है। उनको यह इंजेक्शन दिया जाता था। इसके साइड इफेक्ट की शिकायत के बाद विशेषज्ञों ने इसको देने पर रोक लगा दी है। इस इंजेक्शन के प्रयोग को लेकर निजी डॉक्टरों के बीच कार्यशाला आयोजित होगी।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें