Smart class test will show matriculation marks - स्मार्ट क्लास का टेस्ट बताएगा मैट्रिक के अंक DA Image
9 दिसंबर, 2019|2:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मार्ट क्लास का टेस्ट बताएगा मैट्रिक के अंक

स्मार्ट क्लास का टेस्ट बताएगा मैट्रिक के अंक

मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा में कितने अंक आएंगे, इसका पता स्मार्ट क्लास टेस्ट के माध्यम से कराएगा। हाईस्कूलों में उन्नयन योजना के तहत शुरू स्मार्ट क्लास में 60 हजार बच्चों को मैट्रिक परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

जिले के 225 हाईस्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू किया गया है। अभी इसमें 50-60 फीसदी स्कूलों में ही कम्प्यूटर आदि संसाधन लग सके हैं। विभागीय अधिकारियों के अनुसार बाकी जगह प्रक्रिया शुरू है। स्मार्ट क्लास 9वीं और 10वीं के बच्चों के लिए चलाए जा रहे हैं। इसके लिए बकायदा अलग सिलेबस बनाया गया है।

हर दिन के हिसाब से टॉपिक का रूटीन सभी स्कूलों को राज्य स्तर से दिया गया है। इसी शेड्यूल के हिसाब से शिक्षक को पढ़ाना है। हर स्कूल से एक या दो शिक्षक नोडल शिक्षक बनाए गए हैं। उन्हें स्मार्ट क्लास चलाने की ट्रेनिंग दी गई है। शिक्षक स्मार्ट क्लास में पांच दिन जो भी पढ़ाएंगे, उसका टेस्ट छठे दिन ओएमआर शीट पर लेना है।

ओएमआर शीट स्कैन कर भेजा जाएगा विभाग को: हाईस्कूलों में इस योजना के लिए बनाई गई मॉनिटरिंग टीम के सदस्य संजय कुमार बताते हैं कि बच्चों के टेस्ट का ओएमआर शीट स्कैन कर विभाग को हर छठे दिन भेजना है। उसकी जांच कर अंक मिलेंगे। इससे पता चलेगा कि बच्चे अपनी कक्षा के कितने सिलेबस को सही ढंग से समझ पाए हैं और उन्हें कितने अंक आए हैं। लगातार चलने वाले इस क्लास और टेस्ट से मैट्रिक में आने वाले अंक का आकलन विभागीय अधिकारी करेंगे।

आर्टिफिशियल इटेलिजेंस से फर्जीवाड़ा पर नकेल

डीईओ डॉ. विमल ठाकुर ने बताया कि हर दिन स्मार्ट क्लास की फोटो और बच्चों की संख्या, उन्हें पढ़ाए गए टॉपिक के बारे में विभाग को रिपोर्टिंग करनी है। इसके लिए एक एप बनाया गया है। अगर स्कूल पिछली फोटो भेजते हैं तो यह आर्टिफिशियल इटेलिंजेंस से पकड़ लिया जाएगा और लाल बत्ती जल जाएगी। ऐसा होने पर फर्जीवाड़ा पकड़ा जाएगा और संबंधित स्कूल पर कार्रवाई भी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Smart class test will show matriculation marks