ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरउत्तर बिहार में छह नए औद्योगिक क्षेत्र को मंजूरी

उत्तर बिहार में छह नए औद्योगिक क्षेत्र को मंजूरी

उत्तर बिहर में छह नए औद्योगिक क्षेत्र बसाने की मंजूरी मिली है। मुजफ्फरपुर स्थित बिहार औद्योगिक विकास प्राधिकार (बियाडा) के क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन छह नए औद्योगिक क्षेत्र होंगे। इससे क्षेत्रीय...

उत्तर बिहार में छह नए औद्योगिक क्षेत्र को मंजूरी
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरMon, 10 Aug 2020 03:33 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर बिहर में छह नए औद्योगिक क्षेत्र बसाने की मंजूरी मिली है। मुजफ्फरपुर स्थित बिहार औद्योगिक विकास प्राधिकार (बियाडा) के क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन छह नए औद्योगिक क्षेत्र होंगे। इससे क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन औद्योगिक क्षेत्र की संख्या नौ से बढ़कर 15 हो जाएगी। इससे इसके जमीन का रकबा भी बढ़ा है। पूर्व में क्षेत्रीय कार्यालय के अधीन 1000 एकड़ जमीन थी। अब यह बढ़कर करीब 1500 एकड़ हो गई है।

कुल छह नए औद्योगिक क्षेत्र बनने से बड़े पैमाने पर निवेश व रोजगार सृजन का उत्तर बिहार के पास अवसर उपलब्ध हो गया है। बियाडा के अधिकारी नए औद्योगिक क्षेत्र में बड़ी फैक्ट्रियां लगाने के लिए बहुराष्ट्रीय कंपनियों से बातचीत कर रहे हैं। किसानों की उपज को बाजार उपलब्ध कराने के लिए फुड प्रोसेसिंग इकाइयों पर अधिक जोर दिया जा रहा है। अधिक से अधिक रोजगार सृजन के ध्यान में रखकर भी निवेशकों को आमंत्रित किया जा रहा है।

जिले में हुए तीन औद्योगिक क्षेत्र :

वहीं, मुजफ्फरपुर जिले में औद्योगिक क्षेत्रों की संख्या दो से बढ़कर तीन हो गई है। तीसरा औद्योगिक क्षेत्र मोतीपुर में होगा। वहीं, वैशाली के गोरौल, पूर्वी चंपारण के सुगौली के अलावा एक सीवान व एक गोपालगंज में भी औद्योगिक क्षेत्र की मंजूरी मिल चुकी है। वहीं, पूर्व से वैशाली के हाजीपुर, सीतामढ़ी, सीवान, गोपालगंज के अलावा पश्चिम चंपारण के कुमारबाग व रामनगर में एक-एक औद्योगिक क्षेत्र कार्यरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें