ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरनिहत्थे चौकीदार व दफादारों के जिम्मे सीएसपी की सुरक्षा

निहत्थे चौकीदार व दफादारों के जिम्मे सीएसपी की सुरक्षा

मुजफ्फरपुर समेत सूबे के सभी जिलों में कस्टमर सर्विस प्वाइंट (सीएसपी) की निगरानी बढ़ायी जायेगी। बैंक से सीएसपी सेंटर के रूट में बाइक से चेकिंग होगी, लेकिन मजे की बात है कि निहत्थे चौकीदार व दफादार के...

निहत्थे चौकीदार व दफादारों के जिम्मे सीएसपी की सुरक्षा
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरFri, 23 Oct 2020 03:13 AM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर समेत सूबे के सभी जिलों में कस्टमर सर्विस प्वाइंट (सीएसपी) की निगरानी बढ़ायी जायेगी। बैंक से सीएसपी सेंटर के रूट में बाइक से चेकिंग होगी, लेकिन मजे की बात है कि निहत्थे चौकीदार व दफादार के जिम्मे सीएसपी की सुरक्षा होगी। इस संबंध में अपराध अनुसंधान विभाग ने सूबे के सभी एसएसपी व एसपी को पत्र जारी कर दिशा-निर्देश दिया है। इसके अलोक में एसएसपी जयंतकांत ने गुरुवार को सभी थानेदारों को पत्र भेजकर सीएसपी की सुरक्षा का आकलन कर आगे की कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

अपराध अनुसंधान विभाग के जारी पत्र में कहा गया है कि सीएसपी बैंकों का एक्सटेंशन कांउटर होता है, जहां सीमा में लेन-देन होता है। दूर-दराज के इलाकों में सीएसपी होते हैं और इसके संचालक खासतौर पर स्थानीय होते हैं। अपराधियों की निगाह भी सीएसपी पर होती है। लूटपाट की वारदात को अंजाम देते हैं। सितंबर में करीब 68 केस सूबे में दर्ज किए गए हैं। इससे इनका व्यवसाय प्रभावित हो रहा है।

अब विभाग के सामने सारी स्थिति स्पष्ट होने के बावजूद सवाल उठता है कि निहत्थे चौकीदार हथियारों से लैस अपराधियों का मुकाबला कैसे करेंगे। इससे पता चलता है कि सीएसपी की सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। इधर, पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक सितंबर में मुजफ्फरपुर में सीएसपी से लूट की घटना नहीं हुई है।

कांउटर व कार्यालय में सीसीटीवी लगाने के लिए करें प्रेरित :

अपराध अनुसंधान विभाग ने स्थानीय थाने की पुलिस को सीएसपी काउंटर की सुरक्षा को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहा है। संचालक को काउंटर पर गुणवतापूर्ण सीसीटीवी लगाने के लिए प्रेरित करने को कहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें