DA Image
Tuesday, November 30, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार मुजफ्फरपुरसरैया शराब कांड: हत्या समेत अन्य धाराओं में दो एफआईआर, 33 नामजद, छह को जेल

सरैया शराब कांड: हत्या समेत अन्य धाराओं में दो एफआईआर, 33 नामजद, छह को जेल

हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरNewswrap
Mon, 01 Nov 2021 03:22 AM
सरैया शराब कांड: हत्या समेत अन्य धाराओं में दो एफआईआर, 33 नामजद, छह को जेल

सरैया (मुजफ्फरपुर)। हिन्दुस्तान संवाददाता

सरैया जहरीली शराब कांड के तीन दिन बाद रविवार को पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की। इसमें 33 नामजद आरोपितों के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या), 307(जान मरने की नीयत से हमला) और उत्पाद अधिनियम की धारा 30ए, 37बी, 33, 34 व 36 में एफआईआर दर्ज की गई। दोनों एफआईआर सरैया थाना से निलंबित दारोगा कमालुद्दीन के बयान पर हुई। रूपौली में हुई मौतों को लेकर 20 को नामजद किया गया है, जबकि सिउड़ी ऐमा में हुई मौत को लेकर 13 नामजद व अन्य अज्ञात को आरोपित किया गया है। पुलिस ने दो दिनों की कार्रवाई के दौरान गिरफ्तार छह लोगों को रविवार को कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने सुनवाई के बाद सभी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। वहीं, पुलिस की विशेष टीम सरैया और इसके आसपास के इलाके में छापेमारी कर रही है।

पहली एफआईआर के अनुसार, गुरुवार को सूचना मिलने के बाद जब पुलिस रूपौली गांव में गई तो जानकारी हुई कि जहरीली शराब पीने से दो युवकों की मौत हो गई है। बाद में मृतकों की संख्या बढ़कर पांच हो गई। इस आधार पर शराब बेचने वालों, शराब पीने और पिलाने वालों के ठिकानों पर छापेमारी की गई। कई जगहों से शराब व खाली बोतलें बरामद हुईं। मामले में शराब पार्टी देने वाले रूपौली के नवनिर्वाचित वार्ड सदस्य अमित कुमार बिट्टू, रूपौली निवासी संतोष महतो, बिसरपट्टी निवासी अरविंद भगत सहित 20 को नामजद किया गया है।

दूसरी एफआईआर के अनुसार, धनराजपुर में छठी की भोज में हुई पार्टी में शराब पीने से सिउड़ी ऐमा गांव निवासी देवेन्द्र भगत की मौत हो गई थी। उसके साथ बीमार हुए अन्य पीड़ितों का इलाज चल रहा है। धनराजपुर से स्थानीय संतोष कुमार राय व अरुण राय को गिरफ्तार किया गया था। इनकी निशानदेही पर शराब बनाने की मशीन, खाली बोतल, होमियोपैथी दवाई व रैपर आदि बरामद किया गया था। मामले में बखरा निवासी राहुल कुमार गुड्डू की भी गिरफ्तारी हुई थी।

डेढ़ दर्जन हिरासत अभी भी हिरासत में

पुलिस ने छापेमारी कर करीब दो दर्जन संदिग्धों को दबोचा था। इनमें से रूपौली के नवनिर्वाचित वार्ड सदस्य अमित कुमार बिट्टू, रूपौली निवासी संतोष महतो, बिसरपट्टी निवासी अरविंद भगत, धनराजपुर निवासी संतोष कुमार राय, अरुण राय व बखरा के राहुल कुमार को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। वहीं, दर्जनभर संदिग्धों को अब भी हिरासत में रखकर पुलिस पूछताछ कर रही है। एसडीपीओ राजेश कुमार शर्मा ने बताया कि दो अलग-अलग एफआईआर दर्ज कर छह लोगों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। अन्य को हिरासत में रखकर पूछताछ की जा रही है।

एक दर्जन बीमारों का निजी अस्पतालों में इलाज

पुलिस सूत्रों की मानें तो जहरीली शराब से एक दर्जन से अधिक लोगों की तबीयत खराब है। शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों के निजी अस्पतालों में चोरी-छिपे इनका इलाज कराया जा रहा है।

ये लगे हैं आरोप :

302 आईपीसी : हत्या

307 आईपीसी : जान मारने की नीयत से हमला

272/273 आईपीसी : मिश्रण युक्त शराब

एक्साइज एक्ट की 30ए : शराब रखना, बनाना, परिवहन, खरीदना, बेचना

एक्साइज एक्ट की 37बी : शराब पीने की स्थिति में

एक्साइज एक्ट की 33 : स्प्रिट से तैयार शराब

एक्साइज एक्ट की 34 : शराब में हानिकारक तत्व की मिलावट

एक्साइज एक्ट की 36 : नकली शराब

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें