DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मातृत्व वंदना योजना की नोडल अधिकारी बनीं सबीना अहमद

मुजफ्फरपुर में धीमी गति से चल रही प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को अब नोडल पदाधिकारी आगे बढ़ाएंगी। योजना के कार्य में तेजी लाने व लाभुकों को समय पर लाभ दिलाने के लिए एकीकृत बाल विकास परियोजना(आईसीडीएस) ने सकरा सीडीपीओ सबीना अहमद को इसका जिला नोडल अधिकारी बनाया है।

सबीना अहमद सभी सीडीपीओ की मॉनिटरिंग कराने के साथ जिला कार्यालय व विभाग को इसकी प्रगति रिपोर्ट देंगी। आईसीडीएस की डीपीओ ललिता कुमारी ने बताया कि इस योजना का आवेदन लेने में सेविकाएं शिथिलता बरत रही हैं। ऐसे में लक्ष्य के अनुरूप आवेदन जमा होने की गति काफी धीमी है। जिले में 4006 आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए 20030 आवेदन का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन, अब तक मात्र 6500 आवेदन ही जमा हुए हैं। सकरा सीडीपीओ के बेहतर कार्य को देखते हुए उनको यह जिम्मेदारी दी गई है।

दरअसल, इस योजना के तहत गर्भवती व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पांच हजार रुपये की सहायता दी जाती है। तीन किस्तों में यह राशि दी जानी है। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए महिलाओं को गर्भवती होने पर आंगनबाड़ी केन्द्र में रजिस्ट्रेशन कराने होगा। रजिस्ट्रेशन के साथ ही उनको पहली किस्त की राशि एक हजार रुपये दी जाएगी। वहीं, गर्भवती होने के छह माह बाद जांच कराने पर दूसरी किस्त के दो हजार रुपये व तीसरी किस्त के दो हजार रुपये प्रसूता को बच्चों के पहले टीकाकरण के बाद दी जाती है। अगस्त 2016 के बाद पहली बार गर्भवती हुई महिलाओं को यह लाभ दिया जाना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sabina Ahmed becomes Nodal Officer for Matrivandna Vandana Yojana