ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुर‘ऋषभदेव ने फल-सब्जी उगाने का दिया सुझाव

‘ऋषभदेव ने फल-सब्जी उगाने का दिया सुझाव

बीआरए बिहार विवि के पीजी इतिहास विभाग में बुधवार को ‘जैन परंपरा के प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव जैन व पुरातत्व विषय पर संगोष्ठी हुई। इसमें मुख्य वक्ता वीर कुंवर सिंह विवि, आरा के वीसी डॉ. डीपी तिवारी ने कहा...

‘ऋषभदेव ने फल-सब्जी उगाने का दिया सुझाव
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरThu, 23 May 2019 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विवि के पीजी इतिहास विभाग में बुधवार को ‘जैन परंपरा के प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव जैन व पुरातत्व विषय पर संगोष्ठी हुई। इसमें मुख्य वक्ता वीर कुंवर सिंह विवि, आरा के वीसी डॉ. डीपी तिवारी ने कहा कि सरयू नदी के किनारे अयोध्या में ऋषभदेव का जन्म हुआ था, इसके कई प्रमाण मिल चुके हैं। वे एग्रीकल्चर का आविष्कारक थे।

कहा कि जब कल्पवृक्ष सूखने लगे तो हाहाकार मच गया। लोग परेशान हुए तो ऋषभदेव ने सुझाव दिया कि फल-सब्जी उगाकर अपनी भूख शांत करें। उन्होंने जैन परंपरा की शुरुआत से अंत तक की जानकारी दी।

नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने वैशाली के जैन तीर्थ स्थल व भगवान बुद्ध की कर्मस्थली पर चर्चा की। कहा कि यहां बहुत कुछ करने की जरूरत है ताकि युवाओं को उनके व्यक्तित्व के बारे में जानकारी मिल सके।

विशिष्ट अतिथि प्राकृत जैन शास्त्र और अहिंसा शोध संस्थान के निदेशक डॉ. ऋषभ चंद जैन व बीआरएबीयू के कुलसचिव कर्नल अजय कुमार राय ने भी विचार रखें।अध्यक्षता बीआरएबीयू के प्रोवीसी डॉ. आरके मंडल ने की। विभागाध्यक्ष डॉ. विवेकानंद शुक्ला ने स्वागत किया। डॉ. पंकज कुमार राय ने आभार व्यक्त किया। संचालन डॉ. मंजू सिन्हा ने किया। मौके पर शिक्षक व छात्र मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें