ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरहाईस्कूल और कॉलेजों में हो नाट्य शिक्षकों की बहाली

हाईस्कूल और कॉलेजों में हो नाट्य शिक्षकों की बहाली

नाट्य कला में पीजी करने वाले रंगकर्मियों ने हाईस्कूल और कॉलेजों में नाट्य शिक्षकों की बहाली की मांग की है। इसे लेकर जिले के रंगकर्मियों ने कला संस्कृति मंत्री और प्रधान सचिव को पत्र लिखा है। नाट्य...

हाईस्कूल और कॉलेजों में हो नाट्य शिक्षकों की बहाली
मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाताSat, 18 Apr 2020 01:35 PM
ऐप पर पढ़ें

नाट्य कला में पीजी करने वाले रंगकर्मियों ने हाईस्कूल और कॉलेजों में नाट्य शिक्षकों की बहाली की मांग की है। इसे लेकर जिले के रंगकर्मियों ने कला संस्कृति मंत्री और प्रधान सचिव को पत्र लिखा है। नाट्य कला से स्नातकोत्तर (एमए) कर चुके रंगकर्मी सुमन वृक्ष, दीपक टंडेल, राजकुमार, सुशांत सिंह, राजेश कुमार आदि ने मांग की है कि बिहार के सभी उच्च विद्यालयों एवं कॉलेजों में प्रदर्शन कला के शिक्षक की बहाली की जाती है। उसी प्रकार नाटक के शिक्षकों की भी बहाली की जाए। ताकि नाट्य कला से डिग्रीधारी छात्रों को बेरोजगारी की जिंदगी नहीं काटनी पड़े।
रंगकर्मियों ने कहा है कि एक नाट्य-शिक्षक मौजूदा सभी विषयों को रंगमंचीय पद्धति के माध्यम से पढ़ाने में बेहतरीन भूमिका निभा सकता है। वह नाट्यकला-शिक्षा के साथ-साथ स्वर-प्रशिक्षण, संभाषण, इम्प्रोवाइजेशन, स्क्रिप्ट राइटिंग, शब्द-उच्चारण, शारीरिक-शिक्षा, गीत-संगीत, मेक-अप, डिजाइन वर्क, समूह-वर्क, प्रस्तुति परिकल्पना, चित्रकला, मूर्तिकला आदि प्रदर्शन कलाओं के विशेष प्रशिक्षण के साथ-साथ अन्य विषयों को भी मनोरंजन के माध्यम से शिक्षा-व्यवस्था को सर्वोत्कृष्ट बना सकता है। रंगकर्मियों ने कहा कि हर वर्ष ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा समेत देश के अन्य कई विश्वविद्यालयों से नाट्य विधा से डिग्री प्राप्त कर सैकड़ों की संख्या में बिहार के छात्र बेरोजगारी के कारण दर-दर की ठोकरे खा रहे हैं। रंगकर्मियों ने जल्द से जल्द बिहार के विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में नाट्य शिक्षक की बहाली प्रक्रिया शुरू करने की मांग की है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें