ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरविचाराधीन बंदियों के संबंध में जेल अधीक्षक से रिपोर्ट तलब

विचाराधीन बंदियों के संबंध में जेल अधीक्षक से रिपोर्ट तलब

शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा में बंद विचाराधीन बंदियों के संबंध में जेल अधीक्षक से रिपोर्ट की मांग की गई है। इस संबंध में जिला विधिक सेवा...

विचाराधीन बंदियों के संबंध में जेल अधीक्षक से रिपोर्ट तलब
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरSun, 23 May 2021 08:50 PM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर। कार्यालय संवाददाता

शहीद खुदीराम बोस केंद्रीय कारा में बंद विचाराधीन बंदियों के संबंध में जेल अधीक्षक से रिपोर्ट की मांग की गई है। इस संबंध में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव राजीव रंजन सिंह ने जेल अधीक्षक को पत्र लिखा है। इस रिपोर्ट को अंडर ट्रायल रिव्यू कमेटी की बैठक में रखा जाएगा।

कमेटी की मंजूरी के बाद विचाराधीन बंदियों को बेल पर मुक्त किया जाएगा। फिलहाल, लॉकडाउन को लेकर बंदियों को बेल नहीं मिल पा रहा है। इस कारण जेल में लगातार बंदियों की संख्या बढ़ रही है। रविवार को जेल में कुल तीन हजार 349 बंदी थे। जबकि जेल की क्षमता 2133 बंदियों की है। कोरोना महामारी के बीच जेल में 1216 बंदी अधिक हैं।

जेल अधीक्षक की ओर से बंदियों के संबंध में भेजी जाने वाली रिपोर्ट पर प्राधिकार स्क्रूटनी करेगा। इसके बाद सूची को कमेटी की बैठक में रखा जाएगा। बंदी को बेल पर मुक्त करने से पूर्व संबंधित अदालत से मंतव्य ली जायेगी। इसके बाद कमेटी बंदियों के बेल को मंजूरी देगा। अपराध की धारा के कुल अवधि से 50 प्रतिशत अवधि जेल में बिता लेने वाले बंदियों के अलावा बीमार व अन्य असहाय बंदियों को बेल पर मुक्त किया जा सकेगा। जिला व सत्र न्यायाधीश, प्राधिकार के सचिव, डीएम, एसएसपी व जेल अधीक्षक कमेटी की बैठक कर बंदियों को बेल दिए जाने की मंजूरी देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें