ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरयार्ड में जंग खा रहे एलएचबी कोच, रैक बिना फंस रही ट्रेनें

यार्ड में जंग खा रहे एलएचबी कोच, रैक बिना फंस रही ट्रेनें

चेन्नई की रेल कोच फैक्ट्री से मुजफ्फरपुर के लिए भेजे गए नए एलएचबी रैक दो माह से बरौनी यार्ड में पड़े-पड़े जंग खा रहे हैं। वहीं, रैक की कमी के कारण मुजफ्फरपुर से यशवंतपुर जाने वाली ट्रेन व मुजफ्फरपुर...

यार्ड में जंग खा रहे एलएचबी कोच, रैक बिना फंस रही ट्रेनें
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरTue, 01 May 2018 01:34 AM
ऐप पर पढ़ें

चेन्नई की रेल कोच फैक्ट्री से मुजफ्फरपुर के लिए भेजे गए नए एलएचबी रैक दो माह से बरौनी यार्ड में पड़े-पड़े जंग खा रहे हैं। वहीं, रैक की कमी के कारण मुजफ्फरपुर से यशवंतपुर जाने वाली ट्रेन व मुजफ्फरपुर से हावड़ा जाने वाली स्पेशल ट्रेन के समय से परिचालन पर ग्रहण लगा है। जंक्शन से प्रत्येक शनिवार को स्पेशल ट्रेन व सोमवार को यशवंतपुर एक्सप्रेस 10 से 15 घंटे तक विलंब से प्रस्थान करती है। यात्रियों को सुबह से लेकर देर रात तक जंक्शन पर समय गुजारना पड़ता है। इसके बावजूद रेलवे नए एलएचबी रैक का उपयोग नहीं कर रहा है।

रेल फैक्ट्री से 22 कोच के एलएचबी रैक पांच मार्च को मुजफ्फरपुर भेजे गए थे। उस समय इस रैक से सप्तक्रांति एक्सप्रेस चलाने की बात सामने आयी थी। लेकिन, एचएचबी में एसी कोच नहीं थे। ज्यादातर स्पीलर व सामान्य कोच थे। इसलिए मुजफ्फरपुर में जगह के अभाव में एलएचबी रैक को बरौनी यार्ड में भेज दिया गया जबकि रेलवे रैक की कमी बता मुजफ्फरपुर-यशवंतपुर के बीच चलने वाली 15227/28 साप्ताहिक एक्सप्रेस के रैक से मुजफ्फरपुर-हावड़ा के बीच 05227/28 साप्ताहिक एक्सप्रेस चला रहा है। शनिवार की सुबह यशवंतपुर से आने वाली ट्रेन के रैक को स्पेशल ट्रेन बनाकर दोपहर में हावड़ा के लिए रवाना किया जाता है। हावड़ा से स्पेशल ट्रेन लौटने पर फिर उसी रैक से सोमवार की सुबह यशवंतपुर एक्सप्रेस रवाना होती है। लेकिन, यशवंतपुर से आने वाली ट्रेन सुबह चार बजे के बदले दे रात आती है। लिहाजा स्पेशल ट्रेन दोपहर 2: 40 के बदले देर रात रवाना होती है। इससे दोनों ट्रेनें विलंब होती हैं।

रैक की कमी के कारण हावड़ा स्पेशल ट्रेन विलंब से चलती है। इसका असर यशवंतपुर जाने वाली ट्रेन पर भी पड़ता है। बरौनी यार्ड में पड़े एलएचबी रैक को उपयोग में लाए जाने पर विचार चल रहा है।

-एके पांडेय, सीनियर डीसीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें