Rain possible with strong wind - तेज हवा के साथ फिर बारिश संभव DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेज हवा के साथ फिर बारिश संभव

तेज हवा के साथ फिर बारिश संभव

उत्तर बिहार में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के संकेत मिल रहे हैं। इसके कारण मौसम में बदलाव होने के आसार है। मौसम विशेषज्ञों ने 6-7 अप्रैल को बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। इस दौरान तेज गति से हवा चल सकती है। दो दिन पहले ही उत्तर बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी के साथ ओलावृष्टि हुई थी।

हालांकि अगले दो-तीन दिनों तक मौसम आमतौर पर शुष्क रहने का अनुमान है। इस दौरान धूप खिली रहेगी। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा ने सात अप्रैल तक रहने वाले मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। पूर्वानुमान की अवधि में 10-15 किमी की रफ्तार से पूरवा हवा चलने का अनुमान है। इस दौरान अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री व न्यूनतम तापमान 17 से 19 डिग्री रहने की संभावना व्यक्त किया गया है। पूर्वानुमान की अवधि में सुबह के समय आद्रर्ता 70-80 व दोपहर में 45-50 प्रतिशत रहेगी। मंगलवार को तेज धूप रही। दोपहर में दो घंटे के करीब लू जैसा मौसम रहा। हालांकि सुबह और दोपहर तीन बजे के बाद हवा चली। मंगलवार को अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 18.2 डिग्री रहा।

फसलों पर न करें कीटनाशक का छिड़काव

6-7 अप्रैल को बारिश की संभावना को देखते हुए उस दौरान खड़ी फसलों में सिंचाई और कीटनाशक का प्रयोग नहीं करने की सलाह दी गई है। बारिश के समय कटनी-दौनी में सावधानी बरतने को कहा गया है। आम में दाना आ गया है इस अवस्था में मधुवा लगने की संभावना रहती है। इससे बचाव के लिए कृषि विभगा की ओर से इमिडाक्लोरप्रीड दो लीटर पानी घोलकर छिड़काव करने की सलाह दिया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Rain possible with strong wind