ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरमुजफ्फरपुर के सिलौत स्टेशन के पास कोलकाता जा रही पूर्वांचल एक्सप्रेस डिरेल

मुजफ्फरपुर के सिलौत स्टेशन के पास कोलकाता जा रही पूर्वांचल एक्सप्रेस डिरेल

गोरखपुर से कोलकाता जा रही पूर्वांचल एक्सप्रेस मंगलवार को मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड पर बेपटरी हो गई। सिलौत स्टेशन से गुजरने के क्रम में गेट संख्या 98 के पास ट्रेन की दो बोगी एसी ए-2 और स्लीपर एस-5...

मुजफ्फरपुर के सिलौत स्टेशन के पास कोलकाता जा रही पूर्वांचल एक्सप्रेस डिरेल
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरWed, 21 Oct 2020 03:13 AM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर से कोलकाता जा रही पूर्वांचल एक्सप्रेस मंगलवार को मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड पर बेपटरी हो गई। सिलौत स्टेशन से गुजरने के क्रम में गेट संख्या 98 के पास ट्रेन की दो बोगी एसी ए-2 और स्लीपर एस-5 पटरी से उतर गई।

अधिकारियों के अनुसार एसी बोगी के नीचे लगा वाटर टैंक पटरी पर गिरने से हादसा हुआ। पटरी पर लोहे का वाटर टैंक गिरने के बाद एसी कोच का पहिया उससे टकराने लगा। कुछ दूर तक वाटर टैंक से कोच का पहिया टकराने के बाद ट्रेन की दो बोगी डिरेल हो गई। हादसे में आधा दर्ज यात्री आंशिक से चोटिल हो गए। घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में मौके पर स्थानीय अधिकारी पहुंचे हैं। जीएम के आदेश पर घटना स्थल पर पहुंचने के लिए समस्तीपुर और सोनपुर रेल मंडल से अधिकारियों की टीम रवाना हो गई है। रात करीब साढ़े आठ बजे सोनपुर मंडल के डीआरएम अनिल कुमार गुप्ता, एडीआरएम पंकज कुमार, रेल एसपी अशोक कुमार सिंह समेत सभी विभागों के आलाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। मौके पर स्थानीय सभी विभागों के अधिकारियों, आरपीएफ और जीआरपी के पहले से मौके पर मौजूद थे।

डीआरएम ने मंडल से आयी टीम को एक-एक पहलू की जांच करने का आदेश दिया। वह सभी विभागों के स्थानीय अधिकारियों से पूछताछ की। मौके पर अधिकारियों के अलावा, लाइन मैन और गेटमैन से भी पूछताछ की गई है। शाम सात बजे समस्तीपुर से मुजफ्फरपुर आने वाली अपलाइन पर परिचालन बहाल हो गया। वहीं डाउन लाइन पर क्षतिग्रस्त बोगियों को काट कर शेष बोगियों को रात करीब साढ़े आठ बजे समस्तीपुर के लिए रवना कर दिया गया। डिरेल हुई बोगी को नारायणपुर अनंद स्टेशन स्थित यार्ड भेज दिया गया। रात सवा 11 बजे बाद डाउन लाइन पर भी परिचालन शुरु हो गया। हादसे को लेकर रेलवे की ओर से उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये हैं। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य संरक्षा अधिकारी को जांच सौंपी गई है।

क्षतिग्रस्त कोच को हटाकर किया आगे के लिए रवाना

पूर्वांचल एक्सप्रेस की दो बोगी (इंजन से 13वीं और 14वीं) सिलौत स्टेशन के पास शाम 5:17 बजे डिरेल हो गई। दुर्घटना राहत कार्य के लिए समस्तीपुर से दुर्घटना सहायता यान घटनास्थल पर मंगवाया गया। प्रभावित डिब्बों के यात्रियों को ट्रेन के अगले हिस्से में शिफ्ट कर ट्रेन को समस्तीपुर के लिए रवाना कर दिया गया है। समस्तीपुर में अतिरिक्त कोच ट्रेन में जोड़कर प्रभावित कोच के यात्रियों को आरक्षित सीट दिया जाएगा।

मौके पर पहुंची आधा दर्जन से अधिक एंबुलेंस

ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त होने की सूचना पर जिला प्रशासन और रेलवे की आधा दर्जन से अधिक एंबुलेंस मौके पर पहुंच गयी है। आनन फानन में कुढ़नी पीएचसी और रेलवे के डॉक्टर मौके पर पहुंचे। हालांकि घटनास्थल पर पहुंचने के बाद सभी ने राहत की सांस ली।

लॉकडाउन के बाद पहले दिन चली थी ट्रेन

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार पूर्वांचल एक्सप्रेस लॉकडाउन के बाद मंगलवार को पहली बार गोरखपुर से कोलकाता के लिए रवाना हुई थी। यह ट्रेन शाम करीब 5 बजकर 25 मिनट पर मुजफ्फरपुर जंक्शन से खुली थी। 5:40 बजे के करीब सिलौत स्टेशन के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई है।

एसी कोच का वाटर टैंक टूट कर पटरी पर गिरने से पूर्वांचल एक्सप्रेस की दो बोगी सिलौत स्टेशन के पास डिरेल हो गई है। ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। घटना की एक-एक बिंदुओं की जांच की जा रही है। मैं खुद मौके पर सभी विभाग के अधिकारियों के साथ मामले की जांच कर रहा हूं। मुख्यालय स्तर पर भी उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये गये हैं। -अनिल कुमार गुप्ता, डीआरएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें