DA Image
15 अगस्त, 2020|9:43|IST

अगली स्टोरी

मुजफ्फरपुर में डेढ़ लाख लोगों के क्वारंटाइन की तैयारी

प्रवासी मजदूर व छात्रों को घर लौटने की सशर्त छूट से जिले की परेशानी बढ़ गई है। अबतक एक भी केस न आने से ग्रीन जोन में शामिल जिले में इसके लिए व्यापक तैयारी की जा रही है। संभावना है कि केंद्र सरकार से छूट मिलने के बाद करीब डेढ़ लाख मजदूर व छात्र जिले में लौट सकते हैं। इसके लिए इन्हें क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की जा रही है।
देश के दूसरे प्रदेशों में मजदूरी व पढ़ाई के लिए गए लोगों के लौटने का रास्ता साफ हो गया है। केंद्र सरकार से सशर्त छूट मिलने के बाद अब सभी अपने घर लौटने की तैयारी में हैं। ऐसे में जिले पर अचानक दबाव बढ़ना तय है। अनुमान किया जा रहा है कि केंद्र सरकार की छूट का लाभ उठाते हुए करीब डेढ़ लाख लोग जिले में लौटेंगे। अब इनको क्वारंटाइन करने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए सभी प्रखंड में एक-एक क्वारंटाइन सेंटर खोला गया है, जबकि शहर में पांच आइसोलेशन सेंटर या कोविड केयर सेंटर खोले गए हैं। इतनी बड़ी संख्या में लोगों के लौटने की उम्मीद के साथ ही उनकी स्क्रीनिंग की तैयारी भी शुरू हो गई है। इसके लिए बड़े पैमाने पर थर्मल स्कैनर, जांच किट व पीपीई की व्यवस्था की जा रही है।
जिले में अबतक करीब डेढ़ दर्जन थर्मल स्कैनर उपलब्ध हैं, लेकिन आने वाली भीड़ को देखते हुए ये नाकाफी साबित होंगे। इसके साथ ही संक्रमित प्रभावित प्रदेशों से आने वालों की जांच के लिए अतिरिक्त जांच किट की भी व्यवस्था की जाएगी व चिकित्साकमियों की सुरक्षा के लिए पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट) भी जरूरी होगा। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग इसका आकलन में जुट गया है। अगले तीन दिनों में इन चीजों का पर्याप्त स्टॉक करने का निर्णय लेते हुए भीड़ से निपटने की रणनीति तैयार की जा रही है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Preparation for quarantine of one and a half lakh people in Muzaffarpur