ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुररोजगार सृजन के सामने जनसंख्या बड़ी चुनौती: गिरिराज

रोजगार सृजन के सामने जनसंख्या बड़ी चुनौती: गिरिराज

केंद्र सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए कृतसंकल्पित है, लेकिन रोजगार सृजन के सामने जनसंख्या बड़ी चुनौती है। ये बातें गुरुवार को बोचहां के गरहा में भाजपा जिलाध्यक्ष रामसूरत राय के आवास पर प्रेस...

रोजगार सृजन के सामने जनसंख्या बड़ी चुनौती: गिरिराज
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरFri, 16 Feb 2018 02:21 AM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए कृतसंकल्पित है, लेकिन रोजगार सृजन के सामने जनसंख्या बड़ी चुनौती है। ये बातें गुरुवार को बोचहां के गरहा में भाजपा जिलाध्यक्ष रामसूरत राय के आवास पर प्रेस वार्ता में लघु व सूक्ष्म उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह ने कही।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 143 करोड़ की आबादी वाले चाइना में एक मिनट में 11 बच्चे पैदा लेते हैं। जबकि 134 करोड़ की आबादी वाले हमारे देश में एक मिनट में 29 बच्चे पैदा लेते हैं। सरकार रोजगार के अवसर मुहैया करा रही है। इसके बावजूद बेरोजगारों की संख्या नियंत्रित नहीं हो रही है। मंत्री ने कहा कि इंस्पेक्टर राज खत्म किया जा रहा है ताकि युवाओं को रोजगार में बाधा नहीं पहुंचे। सरकार ने सूक्ष्म उद्योग पर पांच करोड़,  लघु उद्योग पर 75 करोड़ व मध्यम उद्योग पर ढाई सौ करोड़ आसान कर दिया है।

सोलर चरखा को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे असंगठित मजदूरों के लिए बड़ा अवसर पैदा हो रहा है। इसके साथ ही किसानों की आय में 2022 तक दोगुनी करने के लिए सरकार ने कई अवसर प्रदान किए हैं। मंत्री ने कहा कि किसान व जवान दोनों देश की प्राण हैं। बजट में किसानों के लिए ढेर सारे अवसर व जवानों के लिए वन रैंक वन पेंशन लागू कर दिया है। मधुबनी से लौटने के क्रम में मंत्री का भाजपा जिला अध्यक्ष के आवास पर भव्य स्वागत किया गया। मौके पर  भाजयुमो के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष संतोष राय, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष सुभद्रा देवी, भाजपा जिला मंत्री आदर्श कुमार, मिथिलेश कुमार, संजय कुमार, संजीव बिहारी, हंस लाल राय आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें