DA Image
28 दिसंबर, 2020|11:10|IST

अगली स्टोरी

फोरलेन बाईपास में 60 किसानों के भुगतान का रास्ता साफ

default image

मुजफ्फरपुर-पटना फोरलेन के बाईपास में भूमि अधिग्रहण के लिए बथना हाईस्कूल में आयोजित कैंप में सोमवार को किसानों के मुआवजा भुगतान की गति तेज हो गई। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह के कड़े रुख पर मड़वन प्रखंड के बथना कैंप में अधिकारियों की मौजूदगी में किसानों के कागजात की जांच का काम तेज किया गया। भू अर्जन विभाग के कर्मचारी मो. मसूद आलम ने बताया कि मधुबन गांव के 60 किसानों के कागजात जमा किए गए। जिला भू अर्जन पदाधिकारी मो. उजैर ने बताया कि सभी प्रखंडों में फोरलेन की जमीन के मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर ली जाएगी।

गत 23 व 24 अक्टूबर को बथना हाई सकूल कैंप में सिर्फ 21 किसानों ने मुआवजा भुगतान के लिए कागजात जमा किए गए। अधिकारियों की अनुपस्थिति के कारण किसानों को संतुष्ट नहीं किया जा सका था। मामले को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने मुआवजा भुगतान कैंप में जिला भू अर्जन अधिकारी और अंचलाधिकारी को हर हाल में मौजूद रहने का निर्देश दिया। सोमवार को कैंप में जिला भू अर्जन पदाधिकारी मो. उजैर और मड़वन के अंचलाधिकारी सतीश कुमार भी उपस्थित रहे। दोनों अधिकारियों ने किसानों के सवालों और शिकायतों का निराकरण किया। इस कारण मुआवजा भुगतान लेने के लिए बड़ी संख्या में किसान आगे आए। पिछले दो दिनों के कैंप में सिर्फ भू अर्जन विभाग के कर्मचारी और राजस्व कर्मचारी शामिल ही हुए थे। फोरलेन के लिए अधिग्रहित जमीन के मुआवजे का संतोषप्रद हिसाब नहीं मिलने के कारण बहुत कम किसान आगे आए थे।

जिला भू अर्जन अधिकारी ने बताया कि जिस जमीन पर दो हिस्सेदारों का स्वामित्व है, उन्हें आमने-सामने बैठाकर आपसी सहमति बनायी गई। कुछ लोग वंशावली प्रस्तुत नहीं किए हैं। उन्हें एक-दो दिनों में कार्यालय में वंशावली प्रस्तुत करने की मोहलत दी गई है। बताया कि फोरलेन बाइपास के निर्माण से शहर पर ट्रैफिक का दबाव घट जाएगा। संकट में फंस चुके फोर लेन प्रोजेक्ट का गतिरोध डीएम की विशेष पहल से दूर हुआ है और किसान अपनी-अपनी जमीन का बकाया मुआवजा लेने के लिए कागजात प्रस्तुत कर रहे हैं।

डीएम कल करेंगे समीक्षा :

मुआवजा भुगतान के विशेष कैंप का पहला चरण मंगलवार को पूरा हो जाएगा। कैंप में जिन किसानों ने जमीन के स्वामित्व से संबंधित खतियान-केवाला के कागजात, अद्यतन लगान रसीद, एलपीसी एवं वंशावली प्रस्तुत कर दी है, उन्हें एक सप्ताह में ब्याज समेत बकाया राशि दे दी जाएगी। डीएम बुधवार को मुजफ्फरपुर-पटना फोरलेन समेत एनएचएआई से संबंधित सभी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Poor way of payment of 60 farmers in forelane bypass