ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुर5081 आवेदकों का पैक्स सदस्यता आवेदन रद्द

5081 आवेदकों का पैक्स सदस्यता आवेदन रद्द

नवंबर में होने वाले पैक्स चुनाव के लिए जिले में अब तक आए आवेदनों की संख्या जारी कर दी गई है। जिले में 17 अक्टूबर तक 29970 आवेदकों ने ऑनलाइन पैक्स सदस्य बनने को आवेदन किया था। इसमें 24889 की सत्यता...

5081 आवेदकों का पैक्स सदस्यता आवेदन रद्द
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरFri, 18 Oct 2019 05:03 PM
ऐप पर पढ़ें

नवंबर में होने वाले पैक्स चुनाव के लिए जिले में अब तक आए आवेदनों की संख्या जारी कर दी गई है। जिले में 17 अक्टूबर तक 29970 आवेदकों ने ऑनलाइन पैक्स सदस्य बनने को आवेदन किया था। इसमें 24889 की सत्यता की जांच करने के बाद उन्हें संबंधित पैक्स का सदस्य बनाया गया है।

जिला सहकारिता अधिकारी ललन कुमार शर्मा ने बताया कि 5081 आवेदकों का आवेदन विभिन्न कारणों से पैक्स की ओर से अस्वीकृत किया गया है। इसमें 530 आवेदक जिला सहकारिता अधिकारी के कार्यालय में अपील के प्रस्तृत हुए। जिन सदस्यों का आवेदन अपील में सही पाया गया, उन्हें सदस्यता की राशि संबंधित सहकारी बैंक की शाखा में 16 अक्टूबर तक जमा करने का निर्देश दिया गया। इसमें अभी पैक्स की सदस्यों की संख्या बढ़ने की अनुमान है। पैक्स को अधिकार था कि वह ऑफलाइन आवेदन ले सकता है, लिस्ट जल्द प्रस्तुत किया जाएगा।

प्रखंडों में मतदाता सूची का प्रकाशन 23 अक्टूबर से छह नवंबर तक किया जाएगा। इस दौरान सदस्यता संबंधित दावा आपत्ति प्राप्त की जायेगी। इसके पांच दिनों के निष्पादन के बाद बीडीओ स्तर से 11 नवंबर को पैक्स की अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी। सूची के प्रकाशन के बाद निर्वाचन प्राधिकार की ओर से चुनाव की तिथियों व दिशा-निर्देश की अधिसूचना जारी की जाएगी।

384 पंचायतों में होंगे पैक्स चुनाव

जिले में 385 पंचायत है, लेकिन चुनाव 384 में होगा। एक में बीच में ही पिछले साल चुनाव हो गया था। जिला सहकारिता अधिकारी ने बताया कि चुनाव में भाग लेने के लिए प्रत्येक पैक्स को निर्वाचन शुल्क पांच हजार देना होता है जो अब तक 354 पैक्स ही जमा कराया है।

छह लाख पैक्स सदस्य चुनाव में होंगे मतदाता

जिला सहकारिता अधिकारी के अनुसार पैक्स चुनाव में करीब छह लाख मतदाता भाग लेने का अनुमान है। वर्ष 2014 में हुए पैक्स चुनाव में साढ़े तीन से चार लाख सदस्यों ने भाग लिया था। जो 2014 के चुनाव में सदस्य थे उनका नाम इस चुनाव में भी रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें