ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरपीएचडी अवार्ड के लिए होने वाला ओपन वाइवा स्थगित

पीएचडी अवार्ड के लिए होने वाला ओपन वाइवा स्थगित

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए होने वाले तमाम ओपन वाइवा को स्थगित कर दिया गया है। 31 जुलाई तक विवि में किसी भी विषय के पीएचडी अवार्ड के लिए वाइवा नहीं होगा। कोविड-19 को लेकर राजभवन के...

पीएचडी अवार्ड के लिए होने वाला ओपन वाइवा स्थगित
मुजफ्फरपुर। वरीय संवाददाताFri, 03 Jul 2020 05:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए होने वाले तमाम ओपन वाइवा को स्थगित कर दिया गया है। 31 जुलाई तक विवि में किसी भी विषय के पीएचडी अवार्ड के लिए वाइवा नहीं होगा। कोविड-19 को लेकर राजभवन के पत्र के आधार पर कुलपति के आदेश पर परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने शुक्रवार को पत्र जारी कर दिया।
रिसर्च का काम पूरा कर पिछले चार महीने से दो दर्जन से अधिक पीएचडी शोधार्थी पीएचडी वाइवा का इंतजार कर रहे थे। इन अभ्यर्थियों की थीसिस जमा हो गई थी। इसकी जांच रिपोर्ट आने के बाद वाइवा की प्रक्रिया शुरू हुई थी। ये अभ्यर्थी मार्च से ही इंतजार में थे। जून में विवि खुलने पर इनको उम्मीद थी कि जुलाई में वाइवा होगा। इसके लिए तिथि भी तय हो रही थी। वाइवा के लिए एक्सपर्ट को भी बुलाया जा रहा था लेकिन कोरोना संक्रमण बढ़ने के करण 31 तक विवि व कॉलेजों में छुट्टी दी गई। इसके बाद परीक्षा विभाग ने भी पीएचडी वाइवा स्थगित कर दिया। इस ओपन वाइवा के रिजल्ट के बाद विवि डिग्री अवार्ड कर देता है। वहीं कई अभ्यर्थी पीएचडी थीसिस विवि में जमा करने की प्रतीक्षा कर रहे थे। इनकी थीसिस जमा होने के बाद जांच के लिए एक कॉपी राज्य के बाहर व एक राज्य के दूसरे विवि में भेजा जाना है। इनके पीएचडी में भी समय लगेगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें