One crore transactions started in the note-up - नोटबंदी में एक करोड़ की लेनदेन की जांच शुरू DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नोटबंदी में एक करोड़ की लेनदेन की जांच शुरू

नोटबंदी में एक करोड़ की लेनदेन की जांच शुरू

उत्तर बिहार में नोटबंदी के दौरान छोटी राशि वाले बचत खातों से एक से तीन करोड़ रुपये के लेनदेन की आयकर विभाग ने जांच शुरू कर दी है। मुजफ्फरपुर प्रक्षेत्र के 16 आयकर अधिकारियों की टीम जांच करेगी। एक अधिकारी को इस तरह के 30 केसों की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गयी है। जांच में पता चला है कि मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पूर्वी व पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, गोपालगंज, सीवान, सारण, दरभंगा, मधुबनी जिले में नोटबंदी के दौरान 480 बचत खातों से अचानक एक से तीन करोड़ रुपये एक्सचेंज हुए हैं। विभाग इन कम राशि वाले खाताधारियों को नोटिस देकर जानकारी लेगा कि इतनी राशि उनके खाते में अचानक कहां से आयी। यह जानकारी शुक्रवार को मुजफ्फरपुर के प्रधान आयकर आयुक्त डीसी बेनुपानी ने पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के दौरान कम राशि वाले बचत खाते से इतनी मोटी रकम एक्सचेंज कैसे हुई। खाताधारियों को नियमानुसार यह बताना होगा कि वह लाखपति और हजारपति से दो माह में करोड़पति कैसे हो गए।

384 करोड़ रुपये टैक्स वसूली का था लक्ष्य

प्रधान आयकर आयुक्त बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में 384 करोड़ रुपये टैक्स वसूली का लक्ष्य था। इसके विरुद्ध 505 करोड़ ग्रोस वसूली है। वसूली में बेहतर काम हुआ है। फरवरी तक इतनी वसूली का अनुमान नहीं था। कहा कि जो भी फार्म 16 लेते हैं उनको व्यक्तिगत रिटर्न दायर करना होगा। अगर कोई सरकारी व निजी संस्थानों के कर्मी हैं और टीडीएस में निजी भाड़े के मकान की राशि में छूट का दावा करते हैं तो मकान मालिक का पैन नंबर देना होगा। यह प्रावधान चालू वित्तीय वर्ष से लागू है।

उचित कागजात करने होंगे जमा

प्रधान आयकर आयुक्त ने कहा कि खर्चा व आय की जानकारी के साथ उचित कागजातों को भी जमा करना होगा। सीधे लिख देने से काम नहीं चलेगा। साथ ही सभी समय पर सही टैक्स जमा करें। अब सबकुछ ऑनलाइन हो गया है। इसलिए विभाग को आसानी से पता चल जाता है कि करदाता कहां, कब और कैसे खर्च व आय किए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:One crore transactions started in the note-up