ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरलगभग 40 हजार सीटों पर होगा ऑन स्पॉट नामांकन

लगभग 40 हजार सीटों पर होगा ऑन स्पॉट नामांकन

मुजफ्फरपुर, वरीय संवाददाता। जिले में इंटर में इस बार प्लस 2 स्कूल और इंटर...

लगभग 40 हजार सीटों पर होगा ऑन स्पॉट नामांकन
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरWed, 28 Sep 2022 01:41 AM
ऐप पर पढ़ें

मुजफ्फरपुर, वरीय संवाददाता।

जिले में इंटर में इस बार प्लस 2 स्कूल और इंटर कॉलेजों में दाखिले के लिए 90 हजार से अधिक सीटें दी गई हैं, जिनमें अभी भी लगभग 40 हजार सीटें खाली है। तीन चरणों में लगभग 50 हजार सीटों पर जिले में विभिन्न प्लस 2 स्कूल-कॉलेजों में नामांकन हुआ है। मैट्रिक परीक्षा में इस बार लगभग 55 हजार परीक्षार्थी पास हुए थे। इसके साथ ही लगभग 13 हजार सीबीएसई के छात्र थे, जिन्होंने बिहार बोर्ड से इंटर में नामांकन को लेकर आवेदन किया।

जिले में इंटर में इस बार 250 से अधिक अपग्रेड प्लस 2 स्कूलों में सीट आवंटित की गई है। इन स्कूलों में 150 से लेकर 200 तक सीट दी गई है, वहीं पहले के प्लस 2 हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों में 500 से लेकर 800 तक सीट आवंटित की गई है। शहरी क्षेत्र के स्कूल-कॉलेज में जहां साइंस और आर्ट्स में 50-70 फीसदी तक नामांकन हुआ है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में आर्ट्स में तो सीट फुल है, वहीं साइंस में सीट है, मगर बच्चे नामांकन को नहीं पहुंच रहे हैं। सकरा, औराई, कटरा के अधिकतर अपग्रेड प्लस 2 स्कूलों में साइंस में 30-50 की संख्या में ही बच्चों का नामांकन अब तक हुआ है। तीन चरणों की सूची निकालने के बाद भी इतनी बड़ी संख्या में सीट खाली रह जाने पर बोर्ड ने ऑन स्पॉट नामांकन का मौका छात्रों को दिया है। ओएफएसएस के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही छात्र ऑन स्पॉट नामांकन ले सकेंगे।

बच्चों से अधिक है इस बार सीट का आंकड़ा :

विभिन्न स्कूल-कॉलेजों के प्रभारियों ने कहा कि अपग्रेड प्लस 2 स्कूल में इस बार इंटर में जितनी सीटें आवंटित की गई है, उतने बच्चे नहीं हैं। सीबीएसई और बिहार बोर्ड के बच्चों को मिला भी दें तो 65-70 हजार से अधिक बच्चे नहीं हैं। ऐसे में 20 हजार से अधिक सीट खाली ही रह जएगी।  

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें