DA Image
15 जनवरी, 2021|7:49|IST

अगली स्टोरी

मुजफ्फरपुर में अब रोजाना दो हजार सैंपलों की होगी जांच

मुजफ्फरपुर में अब रोजाना दो हजार सैंपलों की होगी जांच

जिले में कोरोना की तेज रफ्तार को नियंत्रित करने के लिए जांच को दोगुना करने का लक्ष्य तय किया गया है। अब जिले में हर दिन दो हजार सैंपलों की जांच करने का निर्देश जिला स्वास्थ्य विभाग को दिया गया है।

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने जिला स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इसमें निर्देश दिया कि मुजफ्फरपुर में जिस रफ्तार से कोरोना का ग्राफ बढ़ रहा है, उससे एक हजार सैंपलों की जांच से तय समय यानि 16 अगस्त तक सभी पॉजिटिव मरीजों की खोज करनी मुश्किल है। इसलिए अब हर दिन जिले में दो हजार सैंपलों की जांच करनी होगी। एसीएमओ डॉ. विनय कुमार ने बताया कि प्रधान सचिव ने निर्देश दिया है कि आरटी-पीसीआर से 170 और ट्रूनेट मशीन से 50-85 जांच अनिवार्य रूप से हर दिन करें। शेष जांच एंटीजन किट से कर निर्धारित लक्ष्य पूरा करें।

अभी जिले में औसतन 800 से 1000 सैंपल की होती जांच

जिले में अभी औसतन हर दिन 800-1000 सैंपल की जांच होती है, जबकि हर दिन एक हजार सैंपलों की जांच का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती है कि दो हजार कोरोना जांच का लक्ष्य वह हर दिन कैसे पूरा करेगा। इस बारे में एसीएमओ ने बताया कि नये लक्ष्य को पूरा करने को लेकर जिलास्तर योजना तैयार की जा रही है। अभी जांच के आंकड़े बताते हैं कि जिले में हाल के दिनों में दो दिन ही एक हजार सैंपल की पूरी हुई है। पांच अगस्त को 1057 व छह अगस्त को 1025 सैंपलों की जांच हुई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now two thousand samples will be investigated daily in Muzaffarpur