ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुजफ्फरपुरविषय व कॉलेज की जगह अब छात्र भरेंगे कोड नंबर

विषय व कॉलेज की जगह अब छात्र भरेंगे कोड नंबर

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में परीक्षा फॉर्म भरते समय छात्रों को विषय और कॉलेज की जगह अब कोड नंबर भरना होगा। विवि की ओर से स्नातक के लिए 26 विषय व पीजी के 22 विषय के लिए कोड तैयार किया जा रहे हैं।...

विषय व कॉलेज की जगह अब छात्र भरेंगे कोड नंबर
हिन्दुस्तान टीम,मुजफ्फरपुरSat, 19 Sep 2020 03:24 AM
ऐप पर पढ़ें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में परीक्षा फॉर्म भरते समय छात्रों को विषय और कॉलेज की जगह अब कोड नंबर भरना होगा। विवि की ओर से स्नातक के लिए 26 विषय व पीजी के 22 विषय के लिए कोड तैयार किया जा रहे हैं। जबकि 78 कॉलेजों का भी कोड विकसित किया जा रहा है। विवि परीक्षा विभाग करीब 50 साल बाद परीक्षा फॉर्म में बदलाव करने जा रहा है। फॉर्म में परिवर्तन का फॉर्मेट तैयार हो गया है।

अगले सप्ताह स्नातक पार्ट-थ्री की परीक्षा को लेकर भरे जाने वाले परीक्षा फॉर्म में यह बदलाव दिखेगा। परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरा जा रहा है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि वर्षों पुराने फॉर्म के फॉर्मेट को बदला गया है। अब छात्र कॉलेज और विषय की जगह कोड नंबर डालेंगे। यह कोड तीन डिजिट का होगा। इस कोड में अंक होगा। परीक्षा के दौरान छात्रों को जो उत्तरपुस्तिका मिलेगी उसपर भी विषय व कॉलेज के नाम के साथ कोड डालना पड़ेगा। कॉपियों की जांच इन्हीं कोड नंबर के आधार पर की जाएगी। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र में भी परिवर्तन किया जा रहा है। दोनों परिवर्तन हमेशा के लिए होगा। इसके बाद वोकेशनल सहित अन्य कोर्सों में भी कोडिंग सिस्टम किया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए भी बना था कोड

दो साल पहले विवि की ओर से छात्रों के एडमिशन के बाद होने वाले रजिस्ट्रेशन के लिए हर कॉलेज व विषय के लिए कोड तैयार किया गया था। लेकिन, यह कोड केवल रजिस्ट्रेशन के लिए था। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि रजिस्ट्रेशन के कोड से परीक्षा के लिए कॉलेज व विषय का तैयार हो रहा कोड बिलकुल अलग होगा। रजिस्ट्रेशन नंबर वाले कोड में अंक के साथ लेटर भी है। जबकि परीक्षाओं को लेकर जो कोड विकसित किया जा रहा है उसमें केवल अंक होंगे। ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान कोड सिर्फ अंक में रहने से दिक्कत नहीं आएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें