DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर बिहार 45 दिनों से हीट वेव की चपेट में, पारा 41 पार

उत्तर बिहार 45 दिनों से हीट वेव की चपेट में, पारा 41 पार

उत्तर बिहार पिछले 45 दिनों से हीट वेव की चपेट में है। हीट वेव के लगातार जारी रहने का यह अबतक का सबसे बड़ा रिकार्ड है। इतनी लंबी अवधि तक पारा 40 के ऊपर कभी नहीं गया था। मौसम विभाग के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक अबतक सबसे लंबी अवधि का हीट वेव वर्ष 2012 में दर्ज किया गया था। तब नौ से 17 जून तक पारा लगातार 40 डिग्री पर स्थिर रहा था।

मौसम विभाग के पास उपलब्ध आंकड़े बताते हैं कि इस साल पांच मई को पहली बार पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार गया था। इसके बाद से लगातार 41 डिग्री सेल्सियस पर है। बीच में दो-तीन दिन इसमें एक डिग्री की बढ़ोतरी भी दर्ज की गई, लेकिन कमी कभी नहीं आई। इससे समूचा उत्तर बिहार झुलस रहा है। राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. गुलाब सिंह ने बताया कि वर्ष 1998 से 2019 के बीच तापमान 40 डिग्री से ऊपर लगातार करीब एक सप्ताह ही रहा था। इस बार की गर्मी ने कितने दशकों का रिकार्ड तोड़ा है, इसकी गणना भी मुश्किल है।

विभाग के अनुसार, यह स्थिति समूचे उत्तर बिहार की है। यही कारण है कि लोग व मवेशी लगातार हीट वेव की चपेट में आ रहे हैं। इससे उनकी जानें भी जा रही हैं। मौसम विभाग के अनुसार तापमान का लगातार 40 डिग्री से ऊपर रहना खेती-किसानी के लिए भी खतरनाक संकेत है। यह स्थिति लगातार बनी रही तो पेड़-पौधे तेजी से सूखने लगेंगे और उन्हें कृत्रिम सिंचाई से बचाना मुश्किल हो जाएगा। सोमवार को अधिकतम तापमान जहां 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया।

दो डिग्री और चढ़ सकता पारा, 43 पर जाने के आसार

तकनीकी विशेषज्ञों की मानें तो उत्तर बिहार के लिए एक और गंभीर खबर है। अबतक 41.5 डिग्री की गर्मी झेल रहे लोगों को मंगलवार को और भीषण गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि मंगलवार को तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास जा सकता है। न्यूनतम तामपान में भी राहत की कोई उम्मीद नहीं है और यह 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। विशेषज्ञों की गणना यदि सही निकली तो उत्तर बिहार के लिए मंगलवार इस साल का सबसे गर्म दिन साबित होगा।

बुधवार को हो सकती हल्की बारिश, बनी रहेगी उमस

मौसम वैज्ञानिकों की ओर से जारी बुलेटिन में राहत की खबर यह है कि बुधवार को उत्तर बिहार में हल्की बारिश हो सकती है। यह संभावना व्यक्त की जा रही है कि आकाश में बादल छाने और पूरबा हवा चलने के कारण बुधवार को तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी। हालांकि, इस दौरान मौसम का मिजाज उमस भरा रहेगा, जिससे लोगों को थोड़ी परेशानी महसूस हो सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:North Bihar has been hit by Heat Wave for 45 days mercury crosses 41