DA Image
14 जुलाई, 2020|7:02|IST

अगली स्टोरी

एडमिशन फी के लिए कॉलेज से बैंक तक नहीं लगाना होगा चक्कर

default image

स्नातक में एडमिशन के लिए मेरिट लिस्ट में आने के बाद एडमिशन फी जमा करने के लिए अब कॉलेज से बैंक तक का चक्कर नहीं लगाना होगा। जिस वेबसाइट पर छात्र ऑनलाइन अप्लाई करेंगे और जहां से खुद के चयन की जानकारी लेंगे उसी वेबसाइट पर छात्र कॉलेज की एडमिशन फी भी जमा कर सकते हैं।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में यूएमआईएस (यूनिवर्सिटी इनफॉर्मेशन एण्ड मैनेजमेंट सिस्टम) इस के तहत यह सुविधा दी जाएगी। तमाम कॉलेजों का अकाउंट नंबर वेबसाइट पर मौजूद होगा। छात्र जिस कॉलेज में एडमिशन कराना चाहते हैं, छात्र ऑनलाइन फी जमा करेंगे। यूएमआईएस कोऑर्डिनेटर डॉ. ललन झा ने कहा कि ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि छात्रों को कॉलेज और बैंक जाने की जरुरत नहीं रहेगी। अप्लाई शुरू कराने के बाद तमाम प्राचार्यों से उनके कॉलेज अकाउंट आदि मंगाया जाएगा। सभी कॉलेजों का लिंग मौजूद रहेगा। छात्र का जिस कॉलेज में चयन होगा उस कॉलेज का एडमिशन फी कॉलेज के खाते में छात्र जमा करेंगे।

वहीं तमाम कागजातों की जांच कॉलेज में होगी। बता दें कि छात्रों के एडमिशन के लिए चयन के बाद कॉलेज का फी जमा करने के लिए चालान लेना होता है। इसके लिए लंबी लाइन लगती है। चालान लेने के बाद संबंधित बैंकों में लंबी लाइन लगती है। कोरोना वायरस को देखते हुए भीड़ से बचना है। ऐसे में फी जमा करने के लिए नई व्यवस्था की जा रही है। यूएमआईएस को ऑर्डिनेटर ने कहा कि इसके लिए सॉफ्टवेयर का काम हो चुका है। कई और सुविधाएं छात्रों को उपलब्ध कराई जाएंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:No need to travel from college to bank for admission fee